चीन ने अब बर्फ पर स्कीइंग करने वाला रोबोट बनाकर दुनिया को हैरत में डाल दिया है. चीन के शेनयांग से आए वीडियो में नजर आ रहा है कि यह रोबोट सर्पिलाकार रास्ते पर तेजी से दौड़ लगा रहा है. चीन का दावा है कि यह रोबोट भविष्य में 5जी तकनीक से लैस कर दिया जाएगा और यह सीमाई इलाकों में गश्त तथा बर्फ से भरे पहाड़ पर राहत और बचाव कार्य को अंजाम दे सकेगा.

चीन के शंघाई जिआओ तोंग यूनिवर्सिटी ने इस रोबोट को विकसित किया है. इस रोबोट को स्की करने वाले इंसान की तकनीक को समझने की क्षमता से लैस किया गया है. यह इंसान के स्की करने के तरीके की नकल कर सकता है. यह रोबोट प्रत्येक स्की पर अपने एक-एक पैर को रखकर दौड़ता है. इसकी पकड़ को मजबूत करने के किए स्की पोल्स भी लगाए गए. चीनी दल ने अपने रोबोट का प्रदर्शन भी किया है.

यह रोबोट आसानी से भीड़ और ढलान पर स्की करने में सक्षम है. इसमें लगे उपकरण उसे टक्कर से बचाने में मदद करते हैं. यह रोबोट 18 डिग्री के स्लोप पर 10 मीटर प्रति सेकंड की गति से स्की करता नजर आया. शोधकर्ताओं का दावा है कि यह रोबोट आने वाले समय में स्कीइंग प्रतियोगिता में हिस्सा ले सकेगा. साथ ही पहाड़ी इलाकों में गश्त लगा सकेगा. शोधकर्ताओं ने कहा, इस रोबोट ने दौड़ लगाने, घूमने, रास्ता बनाने और इंसान के साथ संपर्क करने का काम पूरा किया.

शोधकर्ताओं ने कहा, परीक्षण के दौरान रोबोट ने उच्च श्रेणी की चपलता दिखाई. इस पूरी परियोजना को चीन के विज्ञान और तकनीक मंत्रालय ने सहयोग दिया है. इससे पहले चीन ने चार पैरों से चलने वाला दुनिया का सबसे बड़ा रोबोट याक बनाने का दावा किया था. चीनी मीडिया का दावा है कि यह रोबोट याक 160 किलो तक वजन उठा सकता है और 1 घंटे में 10 किमी तक का सफर कर सकता है. चीन का यह मशीनी याक भारतीय सीमा पर पहाड़ों के बीच जासूसी गतिविधियों को अंजाम दे सकता है और चीनी सैनिकों को कठिन परिस्थितियों में भी हथियारों की आपूर्ति कर सकता है.

चीन के सरकारी भोंपू सीसीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक इस रोबोट को खासतौर पर उन जगहों के लिए बनाया गया है जहां पर इंसान के लिए काम करना मुश्किल होता है. साथ ही खतरा बहुत ज्यादा होता है. सीसीटीवी का दावा है कि यह रोबोट दुनिया में अपनी तरह का सबसे बड़ा और भारी है. एक वयस्क की तुलना में यह रोबोट लगभग आधा ऊंचा है. चीन का दावा है कि बड़े आकार के बाद भी यह 160 किलो वजन उठा सकता है और 10 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से भाग सकता है.