पूर्वी सिक्किम के रंगली में 110 मेगावाट पनबिजली परियोजना का उद्घाटन मुख्यमंत्री पवन चामलिंग ने रविवार को किया। इसका निर्माण गति इंफ्रास्ट्रकचर द्वारा किया गया है।
इस अवसर पर आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री चामलिंग ने कहा कि उन्होंने चालू वित्त वर्ष में कुल 2000 करोड़ रुपये का राजस्व अर्जित करने का लक्ष्य रखा है। इसका अधिकांश पन बिजली परियोजनाओं से होने की उम्मीद है।


उन्होंने कहा कि राज्य में अत्यधिक राजस्व अर्जन करने का मुख्य आधार ही पन बिजली परियोजना है। इसमें यह परियोजना भी शामिल है। राज्य में निर्मित तथा निर्माणाधीन पन बिजली परियोजना निर्माण कंपनी द्वारा आगामी 35 वर्षों तक के लिए सशर्त लिखित समझौता होने तथा उसके बाद सभी परियोजनाओं का राज्य सरकार के पास पूरा स्वामित्व होगा। हालांकि 35 वर्षों तक राज्य सरकार को कुल बिजली उत्पादन का 15 फीसद हिस्सा प्राप्त होने तथा यह राज्य के मुख्य राजस्व अर्जित करने का स्रोत भी होगा।


इस अवसर पर उन्होंने कक्षा 10वीं, 11वीं व 12वीं में पढऩे वाले छात्रों को निशुल्क लैपटॉप देने का एलान किया। इसी तरह लोगों को मकान निर्माण व अन्य सरकारी सहुलियतों के वितरण करने के लिए निर्वाचन क्षेत्र स्तर पर जनता मेला आगामी वर्ष जनवरी से आरंभ होगा। उन्होंने जैविक खेती करने वाले 50 वर्ष से ऊपर के किसानों को प्रति माह एक हजार रुपये की पेंशन देने की भी घोषणा की।

इस अवसर पर गति इंफ्रास्ट्रकचर के प्रमोटर महेंद्र अग्रवाल ने छुजाचेन हाइड्रो इलेक्ट्रिकल पावर प्रोजेक्ट पूरी तरह पूर्वोत्तर राज्य के पूरी तरह स्वतंत्र रूप में चलने वाली परियोजना होने की जानकारी दी है। उन्होंने राज्य सरकार द्वारा इस परियोजना निर्माण के लिए अवसर प्रदान करने के लिए आभार व्यक्त किया।