बिहार के सबसे बड़े उत्सव छठ पूजा की तैयारियां जोरों शोरो से चल रही हैं। देश-विदेश में बसे लोग छठ पूजा के अवसर पर अपने-अपने घर आते हैं और छठ मनाते हैं। छठ पूजा के दौरान लोगों को परेशानी ना हो इसके लिए विशेष इंतजाम किए जा रहे हैं। अगर आप भी छठ उत्सव के दौरान अपने घर जाने का प्लान बना रहे हैं और आपको टिकट नहीं मिल रही है तो यह खबर आपके लिए है।

भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने छठ पूजा के अवसर पर कई स्पेशल ट्रेन (Chhath Puja Special Train) चलाने का फैसला किया है। रेलवे कुछ नई ट्रेन चलाई जा रही हैं तो कुछ रेलगाड़ियों में कोच की संख्या बढ़ाई गई है, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को सीट मिल सके।

उत्तर रेलवे (Northern Railway) ने अपने ऑफिशियल ट्विटर पर रेलगाड़ियों में कोच बढ़ाने की सूचना दी है। रेलवे ने लिखा है कि छठ पूजा पर्व के मद्देनजर रेलगाड़ियों के सुविधाजनक आवागमन हेतु रेलवे द्वारा विशेष रेलगाड़ियों के डिब्बों की संख्या में अस्थायी तौर पर वृद्धि करने के निर्णयल लिया गया है।
रेलवे ने जिन रेलगाड़ियों के डिब्बों की संख्या बढ़ाई है उनकी पूरी लिस्ट दी है। रेलवे ने 14 रेलगाड़ियों के डिब्बों की संख्या में इजाफा किया है। जिन ट्रेनों में डिब्बों की संख्या बढ़ाई गई है उसमें 02029/02030 नई दिल्ली-अमृतसर जंक्शन-नई दिल्ली स्वर्ण शताब्दी एक्सप्रेस शामिल है। इस ट्रेन में चेयरकार का एक डिब्बा बढ़ाया गया है।
इंडियन रेलवे छठ पूजा पर कुछ स्पेशल ट्रेन (Festival Special Train) भी चला रहा है। इनमें दिल्ली-दरभंगा (Train No. 01670) फेस्टिवल Special Express शामिल है। यह ट्रेन 18 नवंबर तक हफ्ते में दो दिन सोमवार और गुरुवार को नई दिल्ली से 19.25 बजे चलकर अगले दिन 16.00 बजे दरभंगा पहुंचेगी। वापसी में, Train No. 01669 दरभंगा-नई दिल्ली Festival Special 19 नवंबर तक हफ्ते में दो दिन मंगलवार और शुक्रवार को दरभंगा से 18.00 बजे चलकर अगले दिन 16.40 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी।

दिल्ली सरकार ने छठ पूजा (Chhath Puja in Delhi) के अवसर पर 10 नवंबर को सार्वजनिक अवकाश रखने की घोषणा की है। दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि छठ पूजा दिल्ली के लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण त्यौहार है। इसलिए, इसे देखते हुए दिल्ली सरकार ने छठ पूजा के लिए 10 नवंबर, 2021 को सार्वजनिक अवकाश घोषित करने का निर्णय लिया है। इस दिन दिल्ली सरकार के सभी कार्यालयों में छुट्टी घोषित की गई है।