भारत में इस समय पेट्रोल और डीजल की कीमतों को लेकर हाहाकार मचा है। देश के करीब सभी बड़े शहरों में पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के पार पहुंच चुका है। डीजल भी इसी राह पर अग्रसर है। लेकिन इस दुनिया में एक जगह ऐसी भी जहां आपको एक लीटर तेल के लिए 100 रूपये नहीं देने होंगे बल्कि सिर्फ 50 रूपये में ही गाड़ी टंकी फुल हो जाती है।

ये जगह है वेनेजुएला। यहां लंबे समय से राजनीतिक उथलपुथल जारी जिसकी वजह से हालात कुछ ऐसे बने हैं कि क्या आम और क्या खास सभी हैरान हैं। यहां आप भारतीय मुद्रा में सिर्फ 21 पैसे खर्च करके अपनी बाइक में एक लीटर पेट्रोल डलवा सकते हैं। वेनेजुएला में पेट्रोल सिर्फ 0.02 डॉलर है। इतना ही नहीं बल्कि आप डीजल का दाम सुनकर तो यकीन भी नहीं होगा क्योंकि ये तो सिर्फ 0 डॉलर में बिक रहा है।

वेनेजुएला की मुद्रा में पेट्रोल की कीमत प्रति लीटर 5000 बोलिवर है। अगर आप 0.02 डॉलर को भारतीय रुपए में बांटे तो यह कीमत मात्र डेढ़ रुपये बैठती है। वहीं भारतीय मुद्रा से बोलिवर की तुलना करें तो यह कीमत सिर्फ 21 पैसे प्रति लीटर पड़ती है। ऐसा इसलिए, क्योंकि हालिया एक्सचेंज रेट के मुताबिक फिलहाल एक भारतीय रुपये में 23733.95 बोलिवर गिने जाते है।

इस दक्षिण अमेरिकी देश वेनेजुएला में अक्‍सर पेट्रोल की कीमत बहुत कम है। हालांकि पहले भी यहां एक लीटर फ्यूल की कीमत भारत की ट्रेनों में मिलने वाली रेल नीर की पानी की 15 रुपये वाली बोतल से कम ही रहे हैं। यहां पर डीजल पेट्रोल के दाम पूरी दुनिया की सुर्खियों में रहे हैं।

एक रिपोर्ट के मुताबिक कुछ और देशों में सस्ता पेट्रोल मिलने की बात की जाए तो दूसरे नंबर पर ईरान है जहां आपको सबसे सस्ता पेट्रोल मिल सकता है। इसी तरह सूडान, कतर, कजाखिस्तान, तुर्कमेनिस्तान, नाइजीरिया, कुवैत, अल्जीरिया, अंगोला की यात्रा करने के दौरान सस्ता पेट्रोल मिलता है। इन देशों में गाड़ी में एक लीटर पेट्रोल डलवाना भारत की तुलना में टॉफी-चॉकलेट खरीदने से भी सस्ता है।