पेट्रोल की बढ़ी कीमतों के बीच बाइक चलाना हर किसी के लिए मुश्किल हो गया है। ऐसे में हम आपको देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिलों (cheapest electric motorcycles) के बारे में बता रहे हैं जो शानदार रेंज देती हैं। इन इलेक्ट्रिक बाइक्स में Revolt RV 400 से लेकर Odysse Evoqis और Joy e-bike Monster शामिल हैं।

Revolt RV 400
Revolt RV 400 भारत की पहली इलेक्ट्रिक बाइक है। फुल सिंगल चार्ज पर यह 150 किलोमीटर तक का रेंज देती है। इसके अलावा इसमें 80 किलोमीटर प्रति घंटे की टॉप स्पीड मिलती है। इसकी बैटरी 4.5 घंटे में फुल चार्ज हो जाती है। इसका वजन 108 किलोग्राम है। इसमें शानदार राइडिंग अनुभव के लिए तीन मोड्स दिए गए हैं। इनमें ECO, Normal और Sport शामिल हैं। दावा किया जाता है कि इस इलेक्ट्रिक बाइक में 100 किलोमीटर पर महज 9 रुपये का खर्च आएगा।

Odysse Evoqis
Odysse Evoqis में 4.32 kW की लिथियम-ऑयन बैटरी दी गई है, जो फुल चार्ज होने में 6 घंटे का समय लगाती है। इसका लगा 3000 W का इलेक्ट्रिक मोटर 4.3 KW का पावर और 64 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। बेहतर राइडिंग अनुभव के लिए इसमें City Drive, Parking, Sports Drive और Reverse जैसे 4 ड्राइव मोड्स दिए गए हैं। यह इलेक्ट्रिक बाइक 5 कलर ऑप्शन्स में आती है।

इसमें 80 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड मिलती है। फुल सिंगल चार्ज पर यह इलेक्ट्रिक बाइक 140 किलोमीटर का रेंज देती है। इसमें एंटी थेफ्ट लॉक, मोटर कट ऑफ स्विच और कीलेस एंट्री जैसे फीचर्स मिलते हैं।
Joy e-bike Monster
Joy e-bike Monster में पावर के लिए लिथियम आयन बैटरी दी गई है, 4 से 4.5 घंटे में फुल चार्ज हो जाती है। यह इलेक्ट्रिक बाइक फुल सिंगल चार्ज पर 75 किलोमीटर का रेंज देती है। यानी, अगर आप इस बाइक को एक बार फुल चार्ज करते हैं, तो यह 75 किलोमीटर तक चलेगी। इसमें 250W का DC ब्रेशलेस हब मोटर दिया गया है। कंपनी का दावा है कि इसमें 1 किलोमीटर यात्रा करने पर आपको केवल 24 पैसे का खर्च आएगा। ऐसे में आप 10 रुपये में 40 किलोमीटर का सफर कर सकते हैं। कंपनी के दावों को मानें तो इस इलेक्ट्रिक बाइक पर 280 किलोमीटर का कॉस्ट केवल 70 रुपये आएगा।

    इस इलेक्ट्रिक बाइक की एक्स-शोरूम कीमत 98,666 रुपये है।