मुंबई बेस्ड स्टॉर्ट-अप कंपनी Strom Motors ने हाल ही में अपनी मिनी इलेक्ट्रिक कार Strom R3 की प्री-बुकिंग शुरु की थी। तीन पहियों वाली इस छोटी कार को दुनिया की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार बताया जा रहा है। प्राप्त जानकारी के अनुसार कंपनी ने अब तक इस कार के 7.5 करोड़ रुपये के तकरीबन 165 यूनिट्स की बुकिंग दर्ज की है। 

बता दें कि, शुरूआती दौर में कंपनी ने केवल दिल्ली और मुंबई में ही Strom R3 की बुकिंग शुरू की है। इस कार को जल्द ही बाजार में लॉन्च किया जाएगा, मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इसकी कीमत 4.5 लाख रुपये हो सकती है। Storm Motors की शुरूआत साल 2016 में हुई थी, और कंपनी की योजना है कि इस कार की डिलीवरी सबसे पहले दिल्ली और मुंबई में शुरू की जाएगी। 

कंपनी की योजना है कि सेकेंड फेज में बेंगलुरु और पूणे जैसे शहरों में साल 2022 के पहले डिलीवरी शुरू की जाएगी। हालांकि ये प्रॉयरिटी बेसिस पर होगा, यानी कि ये बुकिंग के आंकड़ों पर निर्भर होगा कि किस शहर में डिलीवरी पहले होगी। कंपनी के फाउंडर प्रतीक गुप्ता ने मीडिया को बताया कि, इस कार को अप्रैल के अंत तक बाजार में बिक्री के लिए लॉन्च किया जा सकता है। 

 इस कार को आप कंपनी के आधिकारिक डीलरशिप के साथ ही कंपनी की वेबसाइट के माध्यस से बुक कर सकते हैं। फिलहाल केवल दिल्ली और मुंबई में ही बुकिंग शुरू की गई है। इसके लिए ग्राहकों को महज 10,000 रुपये की राशि बतौर बुकिंग अमाउंट जमा करनी होगी। पहले बुक करने वाले ग्राहकों को 50,000 रुपये अपग्रेड बेनिफिट्स भी दिया जा रहा है, जिसमें ग्राहक अपने पसंद की कलर के साथ प्रीमियम ऑडियो सिस्टम और 3 साल के फ्री मेंटनेंस का भी लाभ उठा सकते हैं। 

ये एक मेड-इन-इंडिया कार है। इस कार को खासकर कर उन लोगों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है, जो कि शहर के भीतर रोजाना 10 से 20 किलोमीटर तक के दायरे में ट्रैवेल करना चाहते हैं। इस कार की राइडिंग कॉस्ट भी बेहद ही किफातयी होगी। सामान्य कार की तुलना में Strom R3 इलेक्ट्रिक कार 400% ज्यादा इफिशिएंसी प्रदान करती है। कंपनी का दावा है कि इसका रेगुलर कार के मुकाबले इसका मेंटेनेंस 80% तक कम हो जाता है। वहीं 3 सालों की ड्राइविंग के बाद आप इस कार से तकरीबन 3 लाख रुपये तक की बचत कर सकते हैं। 

कंपनी का प्लांट उत्तराखंड के काशीपुर में स्थित है जिसकी उत्पादन क्षमता 500 यूनिट्स प्रतिमाह है। कंपनी की योजना है कि सेकेंड फेज में लोअर रेंज वाली कारों को भी लॉन्च किया जाएगा, जो कि 120 किलोमीटर से लेकर 160 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देंगी। बता दें कि, इस कार में इस्तेमाल की गई बैटरी LG Chem से और इलेक्ट्रिक मोटर Kirloskar से लिया गया है।