शास्‍त्रों और में जिस तरह सपनों, घटनाओं को शुभ-अशुभ (shubh) माना गया है वैसे ही जीवों से मिलने वाले संकेतों के बारे में भी बताया गया है। कुछ जीवों का दिखना या उनका खास व्‍यवहार जिंदगी में अच्‍छी घटनाएं होने का संकेत देता है तो कुछ जीवों का नजर आना ही बेहद अशुभ होता है। इनका घर में आना खतरे की निशानी होती है।

वास्‍तु शास्‍त्र और शकुन शास्‍त्र के अनुसार यदि घर में चमगादड़ (Bats) आ जाए तो यह अच्‍छा संकेत नहीं है। वहीं चमगादड़ अक्‍सर घर में आने लगे तो यह खतरे की बात है क्‍योंकि चमगादड़ का घर में आना कई तरह की मुसीबतें लाने वाला होता है। यह धन हानि का संकेत है। साथ ही चमगादड़ के घर में आने से नकारात्‍मकता फैलती है जो घर के लोगों के बीच झगड़े का कारण बनती है।

चमगादड़ का घर (Bats in home) में आना किसी अशुभ खबर के मिलने का संकेत है। वहीं चमगादड़ घर में आकर रहने लगे तो परिवार के किसी सदस्‍य को गंभीर बीमारी हो सकती है। लिहाजा ऐसा होने पर सावधान रहें। साथ ही चमगादड़ घर में बार-बार तो धन संबंधी मामलों में भी सतर्कता बरतें। वरना कर्ज में डूबते देर नहीं लगेगी। लेकिन इस सबके बावजूद चमगादड़ को कोई नुकसान न पहुंचाएं, उसे आराम से घर से बाहर कर दें।

यदि चमगादड़ (Bats) शरीर पर अचानक गिर जाए तो यह भी किसी अशुभ घटना के होने का इशारा है। ऐसी स्थिति में स्‍नान करके ईष्‍ट देव की आराधना करें। संभव हो तो मंदिर भी जाएं और किसी गरीब-जरूरतमंद को कुछ दान भी दें।