नवरात्रि का व्रत पूरे 9 दिनों तक चलता है। लोग व्रत के दौरान कुछ खास किस्म की चीजों का ही सेवन करते हैं। हम सब व्रत तो रख लेते हैं, लेकिन यह नहीं सोचते हैं कि व्रत रखने के दौरान हमारा हेल्दी रहना भी उतना ही जरूरी है। व्रत के दौरान आपको कुछ चीजों का खास ध्यान रखना चाहिए ताकि व्रत आपके शरीर पर विपरीत असर न डाले। आपका शरीर पूरी तरह से हेल्‍दी रहे, इसलिए यहां व्रत से जुड़ी हेल्‍दी हैबिट्स को फॉलो करना न भूलें। 

आपका व्रत हो या ना हो, आपको यह हमेशा ध्यान रखना है कि आप हाइड्रेटेड रहें। आपकी बॉडी सही तरह से काम करती रहे, इसके लिए जरूरी है कि आप खूब सारा पानी पिएं। इन दिनों आपके खान- पान पर भी प्रतिबंध लग जाता है तो आपको नारियल पानी, दूध और फलों का जूस अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए ताकि आपका न्यूट्रिशन लेवल सही बना रहे। इस समय आपको ज्यादा कॉफी और चाय नहीं पीनी चाहिए, जो आपको डिहाइड्रेट कर सकते हैं। व्रत के दौरान हम सब अपने खान- पान पर प्रतिबंध लगा लेते हैं, लेकिन यह हमारा काम है कि हम अधिकता में कुछ ना करें। व्रत के दौरान कई लोग ज्यादा खा लेते हैं ताकि पेट भरा रहे। लेकिन यह खतरनाक हो सकता है। यदि आप सही अनुपात में नहीं खाएंगे तो इससे व्रत का मतलब नहीं रहेगा और आपका पेट भी खराब हो जाएगा।

व्रत के दौरान आपको रिफाइंड शुगर से भी दूरी बना लेनी चाहिए। चीनी हेल्दी नहीं होती है और प्रोसेस्ड होती है। यदि आपको मीठा खाना ही है तो गन्ना और गुड़ खाएं, जो हेल्दी होते हैं। व्रत के दौरान कई बार कभी भी भूख लगती रहती है। इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपनी भूख पर काबू पाने के लिए कुछ भी खाएं। इसके बजाय आप मखाना, शकरकंद से बने फ्राइज, नट्स और फल खाएं। इसके अलावा समय-समय पर पानी पीते रहें, जिससे आपको क्रेविंग न हो।

किसी भी व्रत के दौरान जरूरी है कि आप फाइबर वाले फूड का सेवन करे क्योंकि यह डाइजेस्ट होने में ज्यादा समय लेता है और आपके पेट को भरा महसूस करवाता है। कद्दू, अरबी, केला यहां तक कि आलू में भी बढ़िया फाइबर पाया जाता है।