उत्तर प्रदेश (UP) की सरकार 'दीपोत्सव' (Dipotsav) पर अयोध्या (Ayodhya) में 12 लाख दीये जलाएगी. इन 12 लाख दीये में नौ लाख सरयू नदी के तट पर राम की पैड़ी में जलाए जाएंगे. वहीं 3 लाख दीये अयोध्या के मठ मंदिरों में जलाए जाएंगे. ये सभी दीये शाम 6 बजे से जलाए जाएंगे. 12 लाख दीये के साथ ही योगी सरकार (Yogi government) अयोध्या में दीये जलाने का अपना ही रिकॉर्ड तोड़ देगी. इस कार्यक्रम में केन्द्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी, उत्तर प्रदेश के राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Union Minister G Kishan Reddy, Uttar Pradesh Governor Anandiben Patel and State Chief Minister Yogi Adityanath) खुद भी शामिल होंगे. इस दौरान सीएम योगी सरयू आरती भी करेंगे.

बता दें कि पिछले साल योगी आदित्यनाथ की सरकार ने 'दीपोत्सव' पर छह लाख से अधिक दीये जलाए थे. सरकार के मुताबिक सोमवार से शुरू हो कर पांच दिनों तक चलने वाले समारोह के दौरान रामलीलाओं का मंचन, थ्री डी होलोग्राफिक प्रदर्शन, लेजर शो और आतिशबाजी भी होगी.

बता दें कि पिछले साल योगी आदित्यनाथ की सरकार ने 'दीपोत्सव' पर छह लाख से अधिक दीये जलाए थे. सरकार की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक सोमवार से रामलीलाओं का मंचन किया जा रहा है. इसके अलावा थ्री डी होलोग्राफिक और लेजर शो और आतिशबाजी भी की जाएगी.

अयोध्या में रामलीला का मंचन करने के लिए श्रीलंका से एक सांस्कृतिक टीम को बुलाया गया है. नेपाल के जनकपुर से आई टीम सोमवार को रामलीला का मंचन करेगी, जबकि जम्मू-कश्मीर, गुजरात, असम, कर्नाटक और पश्चिम बंगाल से आई टीमें पांच दिनों तक चलने वाले समारोह के दौरान इसका मंचन करेंगी.