CBSE बोर्ड और ICSE बोर्ड की 10वीं तथा 12वीं कक्षाओं की बोर्ड परीक्षा रद्द हो गई है। इसके बाद अब ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि JEE मेन और NEET परीक्षा प्रवेश परीक्षा को टाला या रद्द किया जा सकता है।
CBSE बोर्ड और ICSE बोर्ड ने 10वीं-12वीं की परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला किया है। हालांकि 12वीं की परीक्षाएं ऑप्शनल होंगी।
ये तो पहले ही बता दिया गया था, अगर सीबीएसई परीक्षाओं को रद्द करता है तो इसका असर केंद्रीय विश्वविद्यालयों की प्रवेश प्रक्रिया के साथ-साथ जेईई मेन और नीट 2020 सहित राष्ट्रीय प्रवेश परीक्षा पर भी पड़ेगा।
सीबीएसई ने 5 जुलाई को होने वाली सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (CTET) परीक्षा को भी टाल दिया है। वहीं अब, ध्यान इस बात पर केंद्रित है कि सरकार JEE मेन और NEET UG परीक्षा का आयोजन करेगी या नहीं। ये परीक्षाएं जुलाई में होने वाली हैं।
दो राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षाओं में जुलाई की परीक्षा के लिए करोड़ों छात्रों ने आवेदन किया है। हालांकि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से किसी भी विचार पर कोई अपडेट नहीं आया है, लेकिन एचआरडी मंत्री की सभी बोर्डों के प्रमुखों के साथ बैठक में एक उम्मीद जगाई है कि इन दोनों परीक्षाओं को भी स्थगित कर दिया जाएगा।
जेईई एडवांस के लिए यदि जेईई मेन स्थगित किया जाता है, तो जेईई एडवांस्ड को भी स्थगित कर दिया जाएगा। JEE मुख्य परीक्षा IIT और NIT इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है। परीक्षा एक साल में दो बार, जनवरी और अप्रैल में एक बार आयोजित की जाती है।
अप्रैल की परीक्षा जुलाई के लिए स्थगित कर दी गई थी और अब इसे 18 जुलाई से 23 जुलाई तक आयोजित किया जाना है।
NEET UG 2020 परीक्षा पूरे देश में मेडिकल और डेंटल कॉलेजों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है। इस साल भी AIIMS और JIPMER NEET UG के माध्यम से अपना एंट्रेंस कर रहे हैं। यह परीक्षा 26 जुलाई को आयोजित की जा रही है।