केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 10वीं और 12वीं के रिजल्ट का ऐलान जल्द कर सकता है। बोर्ड के लाखों छात्र बेसब्री से अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। कोरोना महामारी के कारण इस बार 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला लिया गया था। बोर्ड ने पिछले दिनों रिजल्ट का क्राइटेरिया तय किया था, जिसके आधार पर रिजल्ट तैयार किया गया है। रिजल्ट घोषित होने के बाद छात्र सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट https://cbseresults.nic.in पर रोल नंबर डालकर अपना रिजल्ट चेक कर पाएंगे।

26 जुलाई को सीबीएसई ने रिजल्ट की वेबसाइट का लेआउट बदल दिया था, जिससे अनुमान लगाया जा रहा है कि बोर्ड ने रिजल्ट घोषित करने की पूरी तैयारी कर ली है। किसी भी समय इसकी घोषणा की जा सकती है। पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट ने सीबीएसई सहित तमाम केंद्रीय और राज्य के बोर्ड को 31 जुलाई तक रिजल्ट जारी करने के निर्देश दिए थे। अब तक कई राज्य रिजल्ट घोषित भी कर चुके हैं। अगर आज बोर्ड 10वीं-12वीं परिणाम घोषित नहीं करता, तो रिजल्ट की तारीख का ऐलान कर सकता है।इससे पहले शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा था कि रिजल्ट जारी करने की प्रक्रिया जारी है और वे रिजल्ट के बारे में स्टूडेंट्स को केवल ऑफिशियल नोटिफिकेशन की जांच करने की सलाह देंगे। सीबीएसई ने बोर्ड से संबद्ध सभी स्कूलों को 24 जुलाई 2021 तक नंबर अपलोड करने का समय दिया था। सूत्रों की मानें तो जिन स्कूलों ने अभी तक मार्क्स अपलोड नहीं किए हैं, उनका रिजल्ट रोका जा सकता है। हालांकि अभी बोर्ड ने इसको लेकर आधिकारिक तौर पर कुछ नहीं कहा है।ऐसे चेक करें रिजल्ट
1. सबसे पहले छात्रों को सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट https://cbseresults.nic.in पर जाना होगा।
2. यहां उन्हें होमपेज पर 10वीं और 12वीं के रिजल्ट का लिंक दिखाई देगा, जिस पर क्लिक करेंगे, तो एक नई विंडो खुलकर सामने आ जाएगी।
3. इस विंडो में छात्रों को रोल नंबर/रजिस्ट्रेशन नंबर और अन्य जरूरी जानकारी दर्ज करनी होगी।
4. डिटेल्स भरने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। क्लिक करते ही आपकी स्क्रीन पर रिजल्ट आ जाएगा।
5. अब आप इसे डाउनलोड कर प्रिंट आउट निकाल सकते हैं।