CBSE Board 10th और 12th Exam प्राइवेट कैंडिडेट्स के लिए रजिस्‍ट्रेशन की लास्‍ट डेट बढ़ा दी गई है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने प्राइवेट उम्मीदवारों के लिए कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षा के लिए आवेदन करने की लास्‍ट डेट बढ़ा दी है। वे सभी उम्‍मीदवार, जिन्होंने अभी तक आवेदन नहीं किया है, वे आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर विजिट कर अप्लाई कर सकते हैं। पहले रजिस्‍ट्रेशन की प्रक्रिया 22 फरवरी को समाप्त होनी थी, जो अब 25 फरवरी को समाप्त होगी। इस संबंध में विस्‍तृत नोटिस आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया है।

बोर्ड 04 मई से 10 जून तक कक्षा 10 और 12 की परीक्षा आयोजित करेगा। कक्षा 12 की परीक्षा समय से पूरी करने के लिए एग्‍जाम दो शिफ्ट में लिया जाएगा। 2020 में, परीक्षाएं 45 दिन चली थीं जबकि 2021 में परीक्षाएं 39 दिनों में पूरी होनी हैं। इसके बावजूद, बोर्ड का दावा है कि छात्रों को परीक्षा के दौरान दो प्रमुख विषयों की परीक्षा के बीच पर्याप्त गैप दिया गया है।

कोरोना महामारी के कारण पढ़ाई के नुकसान को देखते हुए बोर्ड ने इस वर्ष सिलेबस में 30 प्रतिशत की कमी कर दी है। शिक्षामंत्री रमेश पोखरियाल निशंक एग्‍जाम की डेट्स पहले ही जारी कर चुके हैं जिसके अनुसार रिजल्‍ट 15 जुलाई तक जारी किए जा सकते हैं। परीक्षा के दौरान कोरोना संबंधी सभी सावधानियां रखी जाएंगी और जरूरी दिशानिर्देशों का सख्‍ती से पालन होगा। कोई भी अपडेट आधिकारिक वेबसाइट पर ही जारी किया जाएगा।