CBSE 10वीं बोर्ड में 91.46% स्टूडेंट पास हुए हैं, लेकिन एकबार फिर से लड़कियों ने बाजी मार ली है। यह परिणाम मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने घोषित किए है। सभी परिणाम सीबीएसई की वेबसाइट और उमंग एप पर उपलब्ध करवाए गए हैं। मंत्री ने ट्वीट करके कहा कि प्रिय छात्रों, अभिभावकों, और शिक्षकों सीबीएसई ने ने दसवीं कक्षा के परिणामों की घोषणा की है और इसे http://cbseresults.nic.in पर देखा जा सकता है।
स्टूडेंट को सलाह दी जाती है कि अगर वो ऑफ‍िशियल वेबसाइट cbseresults.nic.in पर रिजल्ट न देख पा रहे हो तब उमंग ऐप मददगार साबित हो सकती है। इस साल 10वीं CBSE बोर्ड की परीक्षा में करीब 16 लाख स्टूडेंट्स शामिल हुए थे।
Umang यानी यूनिफाइड एप्लीकेशन फॉर न्यू ऐज गवर्नेंस सरकार द्वारा तैयार कराया गया एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है। इससे आप घर बैठे कई सारे जरूरी काम कर सकते हैं। इस ऐप के जरिये न सिर्फ रिजल्ट बल्क‍ि केंद्र सरकार से जुड़ी लगभग सारी योजनाओं के बारे में जानकारी और उनका लाभ उमंग ऐप के जरिए उठाया जा सकता है।
यह एप Android, iOS और Windows आधारित स्मार्टफोन के जरिए आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है। उमंग मोबाइल फोन एप भारत के नागरिकों के लिए एक विकसित मंच है, जो उन्हें ऐप, वेब, एसएमएस और आईवीआर चैनलों पर केंद्र, राज्य, स्थानीय निकायों और सरकार की एजेंसियों से पैन-इंडिया ई-गांव सेवाओं तक पहुंच प्रदान करता है।