कथित अवैध कोयला तस्करी मामले में मंगलवार को केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने अनूप मझी उर्फ लाला और बांकुरा के पुलिस अधीक्षक (एसपी) कोटेश्वर राव से पूछताछ की। सीबीआई के एक अधिकारी ने बताया हम अपने कार्यालय में मांझी और राव से पूछताछ कर रहे हैं। सीबीआई इस मामले के सातवीं बार मांझी से पूछताछ कर रही है, जबकि राव को पहली बार बयान दर्ज कराने के लिए बुलाया गया।

5 अप्रैल को वित्तीय जांच एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय (ईडी), जो मनी लॉन्ड्रिंग पहलू की जांच कर रही है, उसने मांझी की 165.86 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति कुर्क की थी। इनमें फैक्ट्री परिसर, प्लांट मशीनरी और अन्य परिसंपत्तियां शामिल हैं। कुर्क की गई संपत्ति में दो कंपनियों इस्पात दामोदर प्राइवेट लिमिटेड और सोनिक थर्मल प्राइवेट लिमिटेड की संपत्ति भी शामिल है। इन दोनों कंपनियों के विनिर्माण संयंत्र पश्चिम बंगाल के पुरुलिया और बांकुरा में स्थित हैं।

सूखे ईंधन की खरीद और बिक्री में लगी एक कंपनी के निदेशक, माझी पर पश्चिम बंगाल के आसनसोल-रानीगंज बेल्ट में कथित अवैध कोयला व्यापार का आरोप है। पिछले साल नवंबर में सीबीआई ने कोयला तस्करी के कथित सरगना अनूप मांझी उर्फ लाला, ईस्टर्न कोलफील्ड लिमिटेड के महाप्रबंधक अमित कुमार धर और जयेश चंद्र राय, ईसीएल के सुरक्षा प्रमुख तन्मय दास, क्षेत्र सुरक्षा निरीक्षक धनंजय राय और एसएसआई और काजोर क्षेत्र के सुरक्षा प्रभारी देबाशीष मुखर्जी के खिलाफ मामला दर्ज किया था।

एजेंसी ने फरवरी के आखिरी सप्ताह में तृणमूल कांग्रेस के सांसद और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी की पत्नी रुजिरा बनर्जी और उनकी बहन मेनका गंभीर का भी बयान दर्ज किया था। एजेंसी ने हाल ही में राज्य के कई जगहों पर छापेमारी की थी, जिसमें मांझी के करीबी सहयोगी अमित अग्रवाल के परिसर शामिल हैं।