आज के समय में मुख्य तौर पर एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम और Apple के iOS पर काम करने वाले स्मार्टफोन यूज किए जा रहे हैं। हालांकि, इनमें ज्यादातर लोगों के पास Android स्मार्टफोन्स ही हैं। लेकिन आप भी Android फोन यूजर हैं तो जरा सावधान हो जाएं। क्योंकि एक एंड्रॉयड App से काफी खतरा हो सकता है क्योंकि ये App आपका जरूरी डेटा चुरा रही है।

यह भी पढ़ें : मणिपुर पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी, साबुन के डिब्बों में भरी हेरोइन की जब्त

यह एक कार्टूनिफाइअर ऐप (Cartoonifier App) हैं जिसे कई लोग डाउनलोड कर रहे हैं और अपने लिए खतरे को इन्वाइट कर रहे हैं। मोबाइल सिक्योरिटी फर्म Pradeo की एक रिपोर्ट के मुताबिक Craftsart Cartoon Photo Tools ऐप एक बेहद खतरनाक ऐप है और जो लोग इसे डाउनलोड कर चुके हैं, उन्हें इसे तुरंत डिलीट कर देना चाहिए।

Pradeo ने इस App में एक ट्रोजन का पता लगाया है जिसका नाम FaceStealer है। इस ट्रोजन वायरस की वजह से जो कोई भी इस ऐप को डाउनलोड करता है, उसे लॉग-इन करने के लिए अपना फेसबुक आईडी और पासवर्ड इस्तेमाल करना पड़ता है। दरअसल, ये ऐप नशीं बल्कि वायरस का ही असर है, जिसके चलते ऐप से लोगों का फेसबुक डेटा चोरी हो जाता है।

यह भी पढ़ें : मणिपुर की सभी स्कूलों में अब होगा बड़ा बदलाव, करना होगा इस नियम का सख्ती से पालन

इस तरह के खतरों से सुरक्षित रहने के लिए सबसे जरूरी है, कोई भी ऐप को डाउनलोड करने के पहले की सतर्कता। कोई भी ऐप डाउनलोड करने से पहले ऐप के बारे में जान लें और रिव्यूज पर ध्यान दें। ऐप डाउनलोड करने के बाद भी ध्यान रखें कि आप किसी भी ऐप पर अपना जरूरी और प्राइवेट डेटा नहीं दे रहे हैं। फोन नंबर, लॉग-इन आईडी आदि देने से पहले सौ बार सोचें। 

बता दें कि Craftsart Cartoon Photo Tools ऐप को Google Play Store ने डीलिस्ट कर दिया है और इसे अब डाउनलोड नहीं किया जा सकता है। हालांकि जो इसे पहले से ही डाउनलोड कर चुके हैं, उन्हें इसे तुरंत डिलीट कर देना चाहिए।