आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में कई पुरूष शारीरिक कमजोरी के शिकार हो रहे हैं। लेकिन अब चिंता की कोई बात नहीं क्येांकि हम आपके लिए लेकर आए हैं इलायची के फायदे जो चमत्कारी हैं। इलायची खाने को स्वादिष्ट बनाने के साथ ही शरीर को कई गंभीर बीमारियों से बचाने में मददगार साबित होती है। इलायची का सेवन भोजन करने के बाद करना चाहिए। इससे मुंह की दुर्गंध दूर होने के साथ ही दांतों की कैविटीज की समस्या से भी छुटकारा मिलता है। इसके अलावा उल्टी और मितली की परेशानी भी दूर होती है।

यह भी पढ़ें : धांसू बाइक चलाते हैं अरूणाचल प्रदेश के CM Pema Khandu, देखें तस्वीरें

अब जानने की कोशिश करते हैं कि इलायची में पाया क्या-क्या जाता है। दरअसल, इलायची में कार्बोहाइड्रेट, डाइटरी फाइबर, कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, आयरन और फॉस्फोरस मुख्य रुप से पाए जाते हैं, जो स्वस्थ्य शरीर के लिए बेहद लाभकारी माने जाते हैं।

इलायची का सेवन आप कई तरह से कर सकते हैं। माउथ फ्रेशनर के रुप में सीधे चबाकर खा सकते हैं। कोई डिश या सब्जी बनाते समय उसमें इसके दाने डालकर इसका सेवन कर सकते हैं।

नेचुरल तरीके से नींद लेने के लिए रोजाना रात को सोने से पहले कम से कम 3 इलायची को गर्म पानी के साथ खाएं। इससे अच्छी नींद आएगी और खर्राटे की समस्या भी दूर हो जाएगी। इसके अलावा गैस, ऐसिडिटी, कब्ज, पेट में ऐंठन की समस्या को इलायची से दूर किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें : रूस में भारत की धाक जमाकर अरुणाचल लौटे जुबिलेंट वुशु खिलाड़ी, देखें तस्वीरें

रात में सोने से पहले पुरुषों को 3 इलायची का सेवन करना चाहिए। एक रिसर्च के अनुसार नियमित तौर पर इलायची खाने से पुरुषों को नपुंसकता दूर हो जाती है। क्योंकि इलायची यौन स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करती है। आप इसे पानी या फिर दूध के साथ ले सकते हैं।

-इलायची को गर्म पानी के साथ खाएंय इससे नींद आएगी और खर्राटे की समस्या भी दूर हो जाएगी।

-इलायची का सेवन से गैस, ऐसिडिटी, कब्ज, पेट में ऐंठन की समस्या को दूर किया जा सकता है।

-इलायची का नियमित सेवन करने से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को माद दी जा सकती है।

-इलायची में एंटी इंफेलेमेंटरी तत्व मुंह का कैंसर, त्वचा के कैंसर से लड़ने में कारगर होते हैं।

-बढ़ते वजन और मोटापे से परेशान रहते हैं, तो ऐसे में अपनी डाइट में इलायची को जरुर शामिल करें। इसमें मौजूद पौषक तत्व तेजी से वजन घटाने में मदद करती है।