कार को हर मौसम में अच्छी केयर की जरूरत होती है चाहे वो गर्मी-सर्दी या फिर बरसात हो। लेकिन आज की भागदौड़ भरी जिंदगी के बीच अक्सर लोग कार की देखभाल करना भूल जाते हैं और जब कार सर्विसिंग की बात आती है फिजूल में मैकेनिक को अच्छे खासे पैसे दे आते हैं। जिस काम की कार में जरूरत भी नहीं होती मैकेनिक वह काम भी कर देते हैं। आज हम आपको कुछ टिप्स और ट्रिक्स बताएंगे जिसे आप सर्विसिंग के दौरान ध्यान में रख सकते हैं।

खुद चेक करें ऑयल
सर्विस सेंटर पर मैकेनिक के कहने पर ऑयल चेंज नहीं करवाएं। डीजल गाडियों में डालते ही ऑयल काला होने लगता हैं ऐसे में आप घर पर ऑयल डिप से ऑयल की क्वालिटी चैक कर लें और एक साल पूरा होने या 10 हजार किमी से ज्यादा चलने पर सर्विस जरूर कराएं और ऑयल बदलवाएं।

एसी फिल्टर चेंज होगा
अक्सर लोगों ये पता ही नहीं होता कि एसी फिल्टर कब बदलवाना है। गर्मियों में कूलिंग की दिक्कत होती है और मैकेनिक एसी फिल्टर बदलवाने की सलाह देते हैं। बेहतर होगा आप गर्मी शुरू होने से पहले एक बार एसी चेक करा लें। इसके अलावा 20 हजार किमी चलने पर एसी फिल्टर बदलवा लेना चाहिए।

अपने हिसाब से डलवाएं ऑयल
कई बार मैकेनिक पैसे कमाने के चक्कर में फुल सिंथेटिक ऑयल डलवाने की सलाह देते हैं। ये बात सही है कि फुल सिंथेटिक ऑयल से इंजन की लाइफ बढ़ती है लेकिन ये ऑयल नॉर्मल ऑयल से तीन गुना मंहगा होता है आपको कार के यूज के हिसाब से इस ऑयल को डलवाना चाहिए। अगर आपकी कार ज्यादा चलती है तो आप ये ऑयल डलवा सकते हैं, क्योंकि सेमी सिंथेटिक और फुल सिंथेटिक ऑयल का सीधा असर गाड़ी के इंजन स्मूथनेस, रनिंग और वियर-एंड-टियर पर पड़ता है।

टायर करें चेक
अक्सर कार सर्विसिंग के दौरन मैकेनिक आपको व्हील बैलेंसिंग गड़बड़ होने का बताकर बिल बढ़ा देते हैं। उनकी बातों में न आएं और खुद ही टायर की कंडीशन चेक करें। अगर आगे के टायर अनियमित तरह से घिस रहे हैं तो व्हील अलाइनमेंट की जरूरत है। इसके अलावा हाई स्पीड में स्टीयरिंग व्हील में जर्क या वाइब्रेशन आ रहा है तो बैलेंसिंग की जरूरत है।

बैटरी के नाम पर ठगी से बचें
बैटरी खराब होने के नाम पर भी फिजूल का चार्ज किया जाता है। एक्सपर्ट्स की मानें तो बैटरी लेवल मेनटेन रखने से आपकी बैटरी की लाइफ बढ़ जाती है और लंबे समय तक दिक्कत नहीं आती। इसके लिए आपको साल में दो बार बैटरी वॉटर टॉप-अप कराना चाहिए। अगर बैटरी डिसचार्ज हो रही है तो एक-दो बार चार्ज करवा लें। बैटरी की केयर कैसे करनी है इसको लेकर हम आपको पहले की रिपोर्ट में बता चुके हैं।
हर कहीं न कराएं ऑयल-फिल्टर चेंज
लोकल मैकेनिक फिल्टर में बड़ी कमाई कर लेते हैं। फिल्टर खराब होने की बात कहकर कार में लोकल फिल्टर लगा दिए जाते हैं और आपको पता भी नहीं चलता। अगर फिल्टर्स चेंज कराने हैं तो ऑथराइज्ड सेंटर से ही कराएं।