बारिश में कार चलाना काफी मुश्किल होता है। इस दौरान कार के ब्रेक आसानी से नहीं लगते हैं या फिर कम काम करते हैं। ऐसे में हादसे की संभावनाएं काफी बढ़ जाती है। इससे बचने के लिए आपको हम कुछ तरीके बता रहे हैं, जो आपकी बारिश के दौरान ड्राइविंग में मदद करेंगे—

बारिश में इसलिए कम लगते हैं कार के ब्रेक
बारिश में कार चलाते समय आपको इसके ब्रेक का खास ख्याल रखना चाहिए, क्योंकि बारिश में ब्रेक नहीं लगने की वजह से गाड़ियां स्लिप हो जाती हैं। इसलिए कार सर्विसिंग के समय अपने कार की ब्रेक को मैकेनिक से ठीक करवा लें। अक्सर कार के ब्रेक शू खराब होने की कार के ब्रेक नहीं लगते हैं या फिर कम लगते हैं। गाड़ी लेकर जाने से पहले ही इसके ब्रेक संबंधित सभी चीजों की अच्छे से जांच कर लें ताकि बाद में परेशानी न हो। बारिश के मौसम में ब्रेक का काफी ध्यान रखना चाहिए।

ब्रेक की करें जांच
बारिश के मौसम में सड़कों पर फिसलन बढ़ने की वजह से ब्रेक जल्दी से काम नहीं करते हैं। ऐसे में बारिश के दौरान बहुत ध्यान से ड्राइविंग की जरूरत होती है। कार के ब्रेक इसके अलावा कार के वाइपर और ब्रेक भी चेक कर लें क्योंकि बारिश में एक्सीडेंट का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए ब्रेक बिल्कुल ठीक होने चाहिए और बारिश में आगे की गाड़ी सही से दिखाई दे इसलिए वाइपर भी सही काम करना चाहिए।
तेज स्पीड में न चलाएं कार
बरसात के मौसम में तेज रफ्तार से कार चलाने से बचें। बारिश में ओवर स्पीडिंग की वजह दुर्घटना का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में कार बिल्कुल धीमी गति से चलाएं। इसके अलावा एक दम से ब्रेक लगाने से बचें।