अमरीका में गिद्ध की लुप्त प्राय प्रजाति कैलिफोर्निया कोंडोर (California condors) के प्रजनन से जुड़ा एक अनोखा मामला सामने आया है। इस मामले में बिना नर के मादा ने संतान पैदा की है। इसे दुर्लभ खोज मानी जा रही है। इस प्रजाति को विलुप्त होने से बचाने में जुटे दल के मुताबिक उन्हें अनिषेचित अंडों से चूजे निकलने के दो मामले मिले हैं।

यह खोज द जर्नल ऑफ हेरेडिटी (The Journal of Heredity) में प्रकाशित हुई है। इसके सह लेखक ऑलिवर राइडर (oliver rider) ने बताया कोंडोर में अलैंगिक प्रजनन का पता सिर्फ इस वजह से चल पाया क्योंकि हमारे पास उनकी पूरी आबादी की विस्तृत आनुवंशिकी मौजूद है। विशेषज्ञों के मुताबिक इस पक्षी की आनुवंशिक बनावट कुछ ऐसी है कि मादा कोंडोर अपने बूते प्रजनन करके सिर्फ नर ही पैदा कर सकती है।

कैलिफोर्निया कोंडोर (California condors)  लंबे समय से लुप्तप्राय प्रजाति रही है। 1982 में इसकी तादाद महज 23 रह गई थी। इसके मद्देनजर उन्हें एक स्थान पर रखकर वंश वृद्धि की कवायद शुरू हुई। परिणामस्वरूप पिछले साल इनकी आबादी 504 पहुंच गई। जानकारी के मुताबिक इस प्रजाति को बचाने में लगे दल ने पाया कि इन दोनों की जानकारियां किसी भी नर कोंडोर की आनुवंशिकी से मेल नहीं खाई थीं। इससे शोधकर्ता इस नतीजे पर पहुंचे कि इनके जन्म में किसी भी पिता का योगदान नहीं है और मां ने खुद ही प्रजनन किया है।