प्रकृतिक तौर पर कैक्टस का जेल बहुत ठंडा होता है। गर्मियों में त्वचा पर होने वाली लगभग सभी समस्याओं को दूर करने के लिए कैक्टस का जेल बहुत काम का होता है। इसमें खास बात यह है कि आपको ये जेल किसी शॉप से नहीं खरीदना है बल्कि आप इसे सीधे प्लांट से घर पर ही निकाल सकते हैं। बस आप कांटों से बचते हुए इसे चाकू से काटें और फिर इसका जेल सीधे त्वचा पर लगा लें।

कैक्टस को नागफनी के नाम से भी जाना जाता है। यह पौधा बाहर से कांटों से भले ही घिरा रहता है लेकिन इसके अंदर भरा हुआ जेल स्किन पर बहुत ही इफेक्टिव होता है। इस जेल की खास बात यह है कि यह हर तरह की त्वचा के लिए बेस्ट होता है।

स्किन पर कैक्टस का जेल लगाने के लिए आप सबसे पहले कैक्टस की एक छोटी-सी लीफ काट लें। फिर चाकू की मदद से ही इसके पत्ती के अंदर भरे जेल को एक कटोरी में निकाल लें।

कैक्टस में विटमिन्स के अलावा मिनरल्स और फैटी एसिड्स और ऐंटी-ऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं। इसलिए यह जेल आपकी त्वचा के लिए एक सुपर फूड की तरह काम करता है। जो टैनिंग रीमूव करने से लेकर स्किन को हील करने तक हर तरह से काम करता है।

पिंपल की समस्या है तो भी आप अपनी स्किन पर नागफनी का जेल लगा सकती हैं। यह जेल आपकी त्वचा को डिटॉक्स करने में मदद करेगा। ऑइली स्किन पर बहुत अधिक मात्रा में सीबम आने और रोम छिद्रों के ब्लॉक होने से पिंपल और बंप्स की दिक्कत होती है।

सप्ताह में 2 से 3 बार कैक्टस का जेल या इससे बना फेस पैक त्वचा पर लगाने से आपको इन दोनों ही समस्याओं से राहत मिलेगी। साथ ही त्वचा का रंग भी साफ होता जाएगा। क्योंकि कैक्टस जेल टैनिंग को दूर कर सूरज की हानिकारक किरणों से त्वचा को सुरक्षा देता है।

कैक्टस फेस पैक बनाने के लिए आप बताई गई विधि से एक कटोरी में कैक्टस का जेल निकाल लें। अब इस जेल से फेस पैक बनाने के लिए यहां बताई गई विधि अपनाएं।

इन सभी चीजों को अच्छी तरह मिक्स करें और फेस तथा गर्दन पर लगा लें। आप चाहें तो पूरे शरीर पर भी इस मिक्स का उपयोग कर सकती हैं।

कैक्टस जेल में मौजूद मिनरल्स और फैटी एसिड्स आपकी रूखी त्वचा की समस्याओं को दूर करने में बहुत असरकारी हैं। यह आपकी त्वचा में होने वाले रूखेपन की प्रक्रिया को नियंत्रित करता है और प्राकृतिक तैलीय ग्रंथियों को उत्तेजित करने का काम करता है।

यानी आपकी स्किन में जो ऑइल सेल्स होती हैं, उन्हें ऐक्टिव करने में यह जेल आपकी मदद करता है। साथ ही वातावरण के कारण त्वचा में आनेवाले रूखेपन को रोकता है। यह गुण इस पौधे में प्राकृतिक रूप से होता है। क्योंकि यह सकलैंड्स हैं। यानी वे पौधे जो रेतीली जमीन और मरुस्थल में पैदा होते हैं। इनका जेल ही इन्हें नमी देता है।

चेहरे पर आने वाले रिंकल्स, फाइन लाइन्स और झुर्रियों को दूर करने में कैक्टस जेल बहुत असरकारी होता है। आपकी त्वचा चाहे जैसी भी हो, आप अपनी स्किन पर सप्ताह में दो से तीन बार कैक्टस जेल या इसका बना फेस मास्क लगाएंगी तो आपको किसी पार्लर ट्रीटमेंट की जरूरत नहीं पड़ेगी।

यदि आपकी स्किन लूज हो रही है तो इसमें टाइटनिंग लाने और सैगिंग को दूर करने में भी कैक्टस जेल बहुत प्रभावी होता है। कुल मिलाकर इसका फेस मास्क आपकी त्वचा पर इस तरह काम करता है, जैसा असर पार्लर में मिलने वाले ऐंटी-एजिंग ट्रीटमेंट देते हैं।