बिहार में लोकसभा की एक और विधानसभा की पांच सीटों के उप चुनाव के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच आज सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया। राज्य निर्वाचन कार्यालय सूत्रों ने यहां बताया कि उप चुनाव में समस्तीपुर (सुरक्षित) संसदीय क्षेत्र के साथ ही किशनगंज जिले के किशनगंज, सहरसा जिले के समिरी बख्तियारपुर, सिवान जिले के दरौंदा, भागलपुर जिले के नाथनगर और बांका जिले के बेलहर विधानसभा सीटों के लिए सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया, जो शाम पांच बजे तक चलेगा। 

मतदान शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किये गये हैं। वहीं, सुरक्षा कारणों से समस्तीपुर के कुशेश्वरस्थान, सिमरी बख्तियारपुर और बेलहर में वोटिंगग सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक होगी। मतों की गिनती 24 अक्टूबर को होगी। इस उप चुनाव में मतदान के लिए 3258 वोटर वेरिफाइड पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपैट) का इस्तेमाल किया जा रहा है। मतदान केंद्र पर लोगों की भीड़ देखी जा रही है। सूत्रों ने बताया कि स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं भयमुक्त मतदान सुनिश्चित कराए जाने को लेकर अद्र्धसैनिक बलों को एहतियात के तौर पर सतर्क किया गया है। सभी मतदान केन्द्रों के लिए अद्र्ध सैनिक बल एवं बिहार पुलिस बल के जवान तैनात किये गये हैं। 

उप चुनाव में कुल 51 प्रत्याशी मैदान में हैं। इनमें 45 पुरुष और छह महिला उम्मीदवार हैं। समस्तीपुर लोकसभा क्षेत्र में दो महिला प्रत्याशी सहित कुल आठ उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। वहीं, किशनगंज विधानसभा क्षेत्र में दो महिला प्रत्याशी समेत आठ, सिमरी बख्तियारपुर में छह, दरौंदा में 11, नाथनगर में दो महिला प्रत्याशी समेत 14 तथा बेलहर विधानसभा क्षेत्र में चार प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं। इस उप चुनाव में सत्तारूढ़ जनता दल यूनाईटेड (जदयू) और मुख्य विपक्षी पार्टी राष्ट्रीय जनता दल (राजद) ने सबसे अधिक चार-चार, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) ने तीन, कांग्रेस ने दो तथा भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) एवं लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) ने एक-एक उम्मीदवार उतारे हैं। गैर मान्यता प्राप्त दलों के 12 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं जबकि 24 निर्दलीय प्रत्याशी उप चुनाव में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।