चीन की इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी BYD ने भारत में सबसे ज्यादा रेंज वाली इलेक्ट्रिक कार लॉन्च की है। कंपनी ने इसको BYD e6 MPV नाम से लॉन्च किया है। यह पूरी तरह से इलेक्ट्रिक MPV कार है जो B2B सेगमेंट की है।

BYD e6 कार में 71.7 kWh की ब्लेडड बैटरी लगी है जो एकबार फुल चार्ज होने पर 415 से 520 किलोमीटर की रेंज देती है। कंपनी का दावा है कि एकबार में इतनी दूरी तक चलने वाली यह भारत में इकलौती इलेक्ट्रिक कार है। इस कार की अधिकतम स्पीड 130 किलोमीटर प्रतिघंटे तक है।

कंपनी का कहना है कि e6 इलेक्ट्रिक कार फिलहाल दिल्ली-एनसीआर, मुंबई, बैंगलुरु, हैदराबाद, विजयवाड़ा, अहमदाबाद, कोच्चि और चेन्नै में उपलब्ध कराया जा रहा है।

कंपनी के मुताबिक BYD e6 कार AC और DC दोनों ही तरह की फास्ट चार्जिंग सपोर्ट करती है। DC फास्ट चार्जिंग से इसें 35 मिनट में 30 से 80 प्रतिशत तक चार्ज कर सकेंगे। BYD का दावा है कि इस कार की बूट क्षमता 580l है। इसमें लैदर सीट है। ड्राइवर व फ्रंट पैसेंजर सीट को 6 तरीकों से एडजस्ट कर सकते हैं। इसके अलावा इसमें 10.1 इंच रोटेबल टच स्क्रिन और एयर फिल्टर के अलावा रियरव्यू कैमरा, सेंसिंग ऑटोमेटिक लॉकिंग भी है।

कंपनी EV6 कार को 3 साल की वॉरेंटी के साथ उपलब्ध करवा रही है। इसकी बैटरी की वॉरंटी 8 साल की है। इसके ट्रैक्शन मोटर की वॉरेंटी भी 8 साल की है। यह कार 29,60,000 रुपये की एक्स-शोरूम प्राइस पर उपलब्ध कराई जा रही है।