आपको पता है कि महज 12 रुपए यानी तकरीबन एक समोसे के पैसे में अपने परिवार को 2 लाख रुपए का सुरक्षा कवर दे सकते हैं वो भी सकेंडों में। ये सब बैंक अकाउंट में बस एक क्लिक से संभव है। केंद्र सरकार की इस योजना की लोगों में तेजी से मांग बढ़ती जा रही है। अभी तक इस योजना से 13.53 करोड़ लोग जुड़ गए हैं और हर हफ्ते करीब डेढ़ लाख लोग जुड़ रहे हैं। 

केंद्र सरकार की पीएम सुरक्षा बीमा योजना के तहत बस एक साल में 12 रुपए का प्रीमियम भुगतान पर 2 लाख रुपए का एक्सीडेंटल कवर मिलता है। एक समोसे के दाम से इसलिए तुलना कर रहे हैं कि ये टर्म इंश्योरेंस है। यानी पैसे लगाने के बाद इसका रिवर्ट एक्सीडेंटल डेथ पर ही मिलता है। 

मान लीजिए कि साल भर में किसी दिन  एक समोसा मत खाइए या कम खाइए और उस पैसे को प्रधानमंत्री बीमा सुरक्षा योजना में लगा दीजिए। इससे परिवार को 2 लाख का सुरक्षा कवर मिल जाएगा। ईश्वर करें इस सुरक्षा कवर को लेने की नौबत न आए। फिर भी आज के भाग दौड़ भरी जिंदगी को देखते हुए ऐसा कर लेना बेहतर रहता है। 

बैंक अकाउंट खोलते ही बस एक क्लिक से ये टर्म इंश्योरेंस आप ले सकते हैं। यदि अकाउंट है तो आप बैंक जाकर इस योजना का लाभ ले सकते हैं। ये पैसे 31 मार्च तक सीधे आपके अकाउंट से कट जाते हैं और इसकी वैलिडिटी अगले 30 मार्च तक होती है। 

इस योजना की खास बात ये है कि इसका अमाउंट इतना छोटा है कि इसमें लेटलतीफी या समस पर प्रीमियम जमा न करने पर पेनाल्टी जैसी सुविधा नहीं है। यदि 31 मार्च को आपके खाते में 12 रुपए नहीं मिलेंगे तो ये आपका इंश्योरेंस कैंसिल हो जाएगा। इसलिए इस बात का ध्यान देना बेहद जरूरी होता है। 

इस योजना का लाभ 18 से 70 साल तक के लोग उठा सकते हैं। बस ये मान लीजिए कि अकाउंट से 12 रुपए सालाना कटवाकर उस पैसे को भूल जाना है पर बुरे वक्त में उसका बड़ा रिवर्ट है।