दुनिया में लोग हर जीव से लेकर जानवर तक को अपना भोजन बना चुके हैं। जिससे की  जीवों के प्रजातियां को विलुप्त हो चुकी है। इसी तरह कई जीव है जो खत्म होने की कगार पर हैं। इंसान हर तरह के जीव को किसी न किसी तरह से पका कर खा रहा है, जिससे इंसानों में कई तरह की बीमारियां जन्म ले रही है। हाल ही में देखे तो एक चमकादड़ के खाने से दुनिया में कोरोना वायरस फैल गया जिससे तबाही मची हुई है। कोरोना वायरस से अब कर 6 करोड़ से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं और अभी भी इसका सिलसिला जारी है।


कोरोना वायरस को खत्म करने के लिए अभी तक वैक्सीन भी नहीं आई है। इसी तरह से म इंसान जितनी बेहर्मी से जीवों को मार कर खा रहा है उसी तरह से इंसान उसका हर्जाना भी भुगत रहा है। हाल ही में अजगर सांप संयुक्त राज्य अमेरिका के फ्लोरिडा के रेस्तरां मेनू में जाने के लिए तैयार हैं। यदि फ्लोरिडा में वैज्ञानिक पुष्टि कर देते हैं कि बर्मीज अजगर, खाने के लिए सुरक्षित हैं, तो बर्मीज अजगर की प्रजातियां जल्द ही रेस्तरां की टेबलों पर खाने के रूप में दिखाई दे सकती हैं।

बता दें कि दक्षिण फ्लोरिडा में बहुतायत में पाए जाने वाले बर्मीज अजगर इस क्षेत्र में देशी वन्यजीवों के लिए गंभीर खतरा पैदा कर रहे हैं। फ्लोरिडा फिश एंड वाइल्डलाइफ कंजर्वेशन कमीशन फ्लोरिडा डिपार्टमेंट ऑफ हेल्थ के साथ मिलकर काम कर रहा है ताकि यह पता लगाया जा सके कि अजगर की खपत कितनी सुरक्षित है। फिलहाल हम प्रोजेक्ट के टिशू-कलेक्शन स्टेज में हैं, और कोविड ने हमारी टाइमलाइन को थोड़ा पीछे कर दिया है। एक आक्रामक प्रजाति, गैर विषैले कंस्ट्रक्टरों ने दक्षिण फ्लोरिडा में 1980 के दशक के बाद आया है।