भारतीय डाक विभाग में 10वीं पास उम्मीदवारों के लिए भर्तियां निकली हैं।  ये भर्तियां राजस्थान पोस्टल सर्किल में हजारों पदों पर होने जा रही हैं।  इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया कई दिनों से जारी है।  अब आवेदन करने का आखिरी मौका बचा है।  भारतीय डाक विभाग द्वारा राजस्थान पोस्टल सर्किल में कुल 3262 पदों पर उम्मीदवारों को नौकरियां दी जाएंगी।  इसकी डीटेल यहां दी जा रही है।  साथ ही आवेदन और नोटिफिकेशन के लिंक्स भी दिए जा रहे हैं। 

पदों की जानकार। 

अनारक्षित - 1527 पद

ओबीसी - 348 पद

आर्थिक कमजोर वर्ग - 278 पद

एससी - 544 पद

एसटी - 468 पद

दिव्यांग ए - 32 पद

दिव्यांग बी - 23 पद

दिव्यांग सी - 32 पद

दिव्यांग डीई - 10 पद

कुल पदों की संख्या - 3262

आवेदन की जानकारी- इस भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा।  ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 6 अगस्त से शुरू की गई थी।  आवेदन की अंतिम तारीख 12 अगस्त 2020 है। 

सामान्य, ओबीसी और आर्थिक कमजोर वर्ग के पुरुष उम्मीदवारों को आवेदन करने के लिए 100 रुपये शुल्क देना होगा।  एससी, एसटी और महिला उम्मीदवारों के लिए आवेदन निशुल्क है।  आवेदन शुल्क का भुगतान क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग के जरिए किया जा सकता है। 

जरूरी योग्यताएं- इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों का मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैथ्स, इंग्लिश और स्थानीय भाषा के साथ 10वीं पास होना जरूरी है। 

उम्र सीमा - इन पदों पर चयन के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकतम 40 साल होनी चाहिए।  आरक्षण के नियमानुसार अधिकतम उम्र सीमा में छूट का लाभ भी मिलेगा।