ब्रिटेन के प्रधनमंत्री बोरिस जॉनसन पर उन्हीं के देश की संसद में विपक्षी सांसदों ने तीखे हमले किए हैं। विपक्षी सांसदों ने आरोप लगाया है कि बोरिस भारत दौरे के दौरान पीएम मोदी से मुस्लिमों पर हो रहे अत्याचार को लेकर सवाल करने से डर गए। ब्रिटिश संसद में भारत में मानवाधिकारों पर चिंता व्यक्त की गई। यहां तक कि बोरिस के बुलडोजर की सवारी करने पर भी सवाल किया गया। कहा कि एक दिन पहले दिल्ली में बुलडोजर से मुस्लिमों के घर उजाड़ दिए गए, ऐसे में बोरिस बुलडोजर की सवारी करके क्या संदेश देना चाहते थे?

यह भी पढ़ें : अरूणाचल प्रदेश ने सबको चौंकाया, पेट्रोल और डीजल पर सिर्फ इतना सा टैक्स लेती है सरकार

गौरतलब है कि बोरिस जॉनसन ने हाल ही में भारत दौरा कर अरबों रुपयों का व्यापार समझौता किया। उन्होंने पीएम मोदी से मुलाकात की और गुजरात की एक बुलडोजर मशीन बनाने वाली कंपनी का दौरा भी किया। बोरिस बुलडोजर की सवारी करते भी दिखे। अब ब्रिटिश संसद में बोरिस का बुलडोजर की सवारी करना बड़ा मुद्दा बन गया है। साथ ही भारत सरकार पर मुस्लिमों के साथ मानवाधिकार उल्लंघन का आरोप लगाया गया है। ब्रिटिश संसद में जराह सुल्ताना समेत कई विपक्षी सांसदों ने भारत सरकार पर एंटी मुस्लिम होने का आरोप लगाया। 

जराह सुल्ताना ने संसद में दिए अपने बयान में कहा कि भाजपा सरकार के दौरान भारत में एंटी मुस्लिम माहौल पैदा हो रहा है। जब हमारे प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन ने पिछले हफ्ते भारत की यात्रा की तो उनसे यह उम्मीद की जा रही थी कि वो पीएम मोदी से एंटी मुस्लिम नीति को लेकर सवाल पूछेंगे। भारत में मानवाधिकारों के हनन को लेकर सवाल करेंगे। लेकिन उन्होंने तो बुलडोजर की सवारी की, वो भी तब जब एक दिन पहले भारत सरकार ने दिल्ली में मुस्लिमों के घर उसी बुलडोजर से उजाड़ दिए।

लेबर सांसद जराह सुल्ताना ने गुजरात की एक जेसीबी फैक्ट्री का दौरा करने के लिए प्रधान मंत्री बोरिस की आलोचना की। उन्होंने कहा कि यह करना निंदनीय है क्योंकि रिपोर्ट के अनुसार इस वाहन का इस्तेमाल "दिल्ली में मुस्लिम घरों और व्यवसायों को नष्ट करने और ध्वस्त करने" के लिए किया गया था। बुलडोजर कारखाने का दौरा करना बोरिस की एक "गलती" थी।

यह भी पढ़ें : सिक्किम में प्रतिकूल परिस्थितियों से बचने के लिए काम शुरू, नामची DC ने बुलाई मानसून की तैयारी की बैठक

आपको बता दें कि ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन ने भारत दौरे की शुरुआत गुजरात से की। इस दौरान गुरुवार को वह गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के साथ पंचमहल में जेसीबी फैक्ट्री पहुंचे थे। जहां उन्होंने जेसीबी की नई यूनिट का उद्घाटन किया। इसी दौरान वह अचानक एक बुलडोजर पर चढ़ गए। जैसे ही वे वहां पहुंचे, इसकी तस्वीरें वायरल हो गईं।