एक करोड़ का सांड। शायद सुनकर चौंक जाएं लेकिन कर्नाटक की राजधानी बैंगलूरु में वास्तव में एक सांड की इतनी ही कीमत आंकी गई। पिछले दिनों बैंगलूरु में आयोजित कृषि मेले (Bengaluru Krishi Mela) में कृष्णा नामक इस सांड (Bull valued at 1 crore) ने खूब सुर्खियां बटोरी। अपनी कद-काठी से मेले में सभी का ध्यान खींचा। खास बात यह रही कि इस सांड के लिए लोगों ने 1 करोड़ तक की बोली लगा दी। चर्चा है कि मार्केट में उसके सीमेन (वीर्य) की काफी डिमांड है। इसके सीमेन की एक डोज हजार रुपए में बिकता है। मेले में यह सांड लोगों के बीच आकर्षण का केंद्र बना रहा। प्रसिद्धि का आलम यह था कि मेले में आने वालों ने इसके साथ सेल्फी भी क्लिक की।

जानकारी के अनुसार हल्लीकर नस्ल के इस सांड (hallikar bull) के सीमेन की काफी मांग रहती है। इस नस्ल के जितने भी मवेशी होते हैं वे ए टू प्रोटीन वाले दूध के लिए जाने जाते हैं। हालांकि, अब यह प्रजाति धीरे-धीरे विलुप्त हो रही है। ऐसे में इस सांड को खरीदने के लिए व्यापारियों ने 1 करोड़ रुपए तक की बोली लगा दी। इस सांड की उम्र महज साढ़े तीन साल है, लेकिन इसने अपने से बड़े उम्र के सांडों को काफी पीछे छोड़ दिया है।

कृष्णा के मालिक बोरेगौड़ा का कहना है कि आम तौर पर सांड (hallikar bull) एक से दो लाख के बीच बिकते हैं। लेकिन एक करोड़ बोली पहले कभी नहीं लगी। उन्होंने बताया कि इस नस्ल के सांड का वजन 700 से हजार किलो तक होता है। वहीं इसकी लंबाई 6.5 से 8 फीट तक होती है। अगर सांड की देखभाल सही तरीके से की जाए तो यह 20 साल तक जीवित रह सकता है। चार दिवसीय इस मेले के आयोजन के पहले दिन 60000 से अधिक लोग पहुंचे थे। जबकि दूसरे दिन यह संख्या 1 लाख के पार पहुंच गई थी।