भारत में रिलसयंस जिओ फाइबर के लॉन्च होते ही BSNL भी अपना ट्रिपल प्ले प्लान लेकर आई है। ​जिओ की तरफ से अपनी नई सर्विस के तहत ग्राहकों को जबरदस्त फायदे दिए जा रहे हैं। ऐसे में अन्य ब्रॉडबैंड सर्विस प्रोवाइडर कंपनियां भी उसें टक्कर देने के लिए अलग-अलग प्लान लेकर आ रही है। सरकारी कंपनी BSNL भी इस दौड़ में शामिल हो चुकी है। Jio Fiber की तरह ही BSNL भी अपने नए ट्रिपल प्ले प्लान्स (एक बिल में तीन सर्विस, लैंडलाइन, ब्रॉडबैंड और लाइव टीवी) को लॉन्च करते हुए जिओ का टक्कर देने वाली है।

आपको बता दें कि रिलायंस जियो फाइबर प्लान के तहत तीन सर्विस जैसे ब्रॉडबैंड, लैंडलाइन और लाइव टीवी की सुविधा दे रही है। उधर  BSNL अपने ब्रॉडबैंड प्लान के साथ पहले से ही ग्राहकों को ब्रॉडबैंड और लैंडलाइन की सुविधा दे रही है। अब केबल टीवी ऑपरेटर्स के साथ पार्टनरशिप करते ही जियो फाइबर की तरह BSNL भी ग्राहकों को एक ही बिल में तीनों सर्विस (ब्रॉडबैंड, लैंडलाइन और टीवी) देगा। इसके लिए BSNL भी एक नया बॉक्स लेकर आएगी जो Jio Fiber के ONT बॉक्स की तरह तीनों सर्विस देगा।

इस समय BSNL के देशभर में 1 करोड़ से ज्यादा वायर-ब्रॉडबैंड सब्सक्राइबर हैं। लेकिन पिछले कुछ सालों में इससे जुड़ने वाले नए ग्राहकों की संख्या में कमी आई है। ऐसे में माना जा रहा है कि जियो फाइबर प्लान्स के साथ जियो 6 महीने में ही बीएसएनएल को पीछे छोड़ देगा।

रिलायंस ​जियो फाइबर का शुरुआती प्लान 699 रुपये का है जिसमें ग्राहकों को लैंडलाइन, ब्रॉडबैंड और केबल टीवी सर्विस दी जा रही है। वहीं, BSNL के प्लान में ग्राहकों को लैंडलाइन और ब्रॉडबैंड की सर्विस दी जा रही है। बता दें कि जियो फाइबर के सेट-टॉप बॉक्स के साथ ग्राहकों को लोकल केबल टीवी ऑपरेटर्स से अलग कनेक्शन लेना होगा जिसके बाद ही ग्राहक लाइव टीवी देख सकेंगे जिसके लिए उन्हें ऑपरेटर को केबल कनेक्शन के लिए अलग से पैसे भी देने होंगे। उधर, केबल टीवी ऑपरेटर्स के साथ पार्टनरशिप में बीएसएनल अपने ग्राहकों को एक ही कीमत में तीनों सुविधाएं देगी। इसका मतलब ये है कि बीएसएनएल का ट्रिपल प्ले प्लान लेने के बाद ग्राहकों को केबल ऑपरेटर को अलग से पैसे नहीं देने होंगे।

माना जा रहा है कि एक प्लान में तीन सुविधाएं, यानी ब्रॉडबैंड, लैंडलाइन और केबल टीवी सर्विस वाला BSNL का प्लान 700 रुपये से शुरू हो सकता है। माना जा रहा है कि इस साल नवंबर के अंत तक BSNL का ट्रिपल प्ले प्लान लॉन्च कर दिया जाएगा जिसकी फिलहाल ट्रायल चल रही है।