भारत में जब भी ज्यादा डेटा, ज्यादा वैलिडिटी और अनमिलिमेड कॉलिंग वाले बेस्ट प्रीपेड रिचार्ज प्लान्स का जिक्र होता है तो लोग Reliance Jio, Airtel और Vodafone-Idea (Vi) जैसे टेलिकॉम नेटवर्क के तरह-तरह के रिचार्ज प्लान्स की बात करते हैं, लेकिन सरकारी कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) का 599 रुपये का प्रीपेड रिचार्ज प्लान कई मायनों में बेहतर साबित होता है, जिसमें यूजर्स को कई तरह के फायदे मिलते हैं।

बीएसएनएल के 599 रुपये के प्रीपेड प्लान में यूजर्स को हर दिन 5 GB डेटा, 84 दिनों के वैलिडिटी के साथ ही किसी भी नेटवर्क पर अनमिलिडेट कॉलिंग और सीमित एसएमएस समेत कई अन्य सुविधाएं मिलती हैं। हालांकि, बीएसएनएल के साथ सबसे बड़ी दिक्कत ये है कि इसकी 4जी सेवा कुछ ही शहरों तक सीमित हैं, ऐसे में ज्यादातर जगहों पर यूजर्स को हर दिन ज्यादा डेटा खर्च भी करना हो तो उन्हें 2G/3G में खर्च करना होगा।

बीएसएनएल ने केरल, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, गुजरात, कर्नाटक और मध्य प्रदेश के कुछ शहरों में 4जी शुरू की है। इन जगहों पर लोगों के लिए बीएसएनएल का यह प्लान कई मायनों में अन्य टेलिकॉम कंपनियों के 600 रुपये से कम के प्रीपेड प्लान में बेस्ट है।

BSNL के 599 रुपये के Prepaid Recharge प्लान की डीटेल जानकारी ये है कि इस प्लान में यूजर्स को 84 दिनों में 420 जीबी डेटा मिलता है। इसके साथ ही किसी भी नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉलिंग की सुविधा मिलती है। हालांकि, बीएसएनएल की साइट पर दूसके नेटवर्क पर हर दिन महज 250 मिनट कॉलिंग की सुविधा की जानकारी दी गई है। इसके साथ ही यूजर्स को हर दिन 100 एसएमएस मिलता है। बीएसएनएल के इस प्लान में लोगों को Zing app का फ्री सब्सक्रिप्शन भी मिलता है। आपको बता दूं कि 600 रुपये के प्लान में अन्य टेलिकॉम नेटवर्क लोगों को हर दिन महज 1.5 जीबी या 2 जीबी डेटा उपलब्ध कराती है।