BSNL यूजर्स को बड़ा झटका लगा है क्योंकि कंपनी ने 4 Recharge Plan बंद कर दिए हैं। ये रिचार्ज प्लान 47 रुपये, 109 रुपये, 998 रुपये और 1098 रुपये वाले हैं। यह जानकारी केरला टेलिकॉम की एक रिपोर्ट से सामने आई है। इन प्लान्स को बंद किए जाने की घोषणा 1 अप्रैल 2021 से लागू हो गई हे। हम यहां आपको बता रहे हें कि इन प्लान्स के साथ ग्राहकों को क्या-क्या फायदे मिल रहे थे।

BSNL FRC 47 रिचार्ज प्लान

बीएसएनएल के FRC 47 प्लान में अनलिमिटेड वॉइस कॉलिंग बेनिफिट्स मिलते थी। यानी ग्राहक नैशनल रोमिंग, एसटीडी और लोकल कॉल फ्री कर सकते थे। इस रिचार्ज में 14 जीबी डेटा और 100 एसएमएस हर दिन मिलते थे। बीएसएनएल के इस प्लान की वैलिडिटी 28 दिनों की थी। यानी सिर्फ 47 रुपये में बीएसएनएल ग्राहक अनलिमिटेड कॉम्बो प्लान का फायदा ले सकते थे।

109 रुपये का Mithram Plus प्लान 

109 रुपये वाले बीएसएनएल प्लान में 20 दिनों के लिए बिना किसी FUP लिमिट अनलिमिटेड वॉइस कॉल ऑफर की जाती थी। इसके अलावा 10 जीबी डेटा भी मिलता था। इस प्लान की सबसे अहम खासियत है कि इसकी वैलिडिटी 75 दिन थी। यह उन ग्राहकों के लिए खासा काम का है जो बीएसएनएल प्रीपेड नंबर को सिर्फ ऐक्टिव रखना चाहते हैं। 

998 रुपये का रिचार्ज प्लान 

BSNL के 998 रुपये वाले प्रीपेड प्लान में यूजर्स को 3GB डेली डाटा का लाभ मिलता था। इस प्लान की वैलिडिटी 240 दिन की थी। ये एक STV प्लान है और इसलिए इसमें यूजर्स को फ्री वॉयस कॉलिंग और फ्री एसएमएस का ​लाभ नहीं दिया जाता था। 

 1098 रुपये का रिचार्ज प्लान

बीएसएनएल के इस प्लान में यूजर्स को अनलिमिटेड डेटा मिलता था। इसका मतलब है कि डेटा पर कोई FUP लिमिट भी नहीं दी गई थी। इस प्लान की वैलिडिटी 84 दिन की थी और फ्री पर्सनलाइज्ड कॉलर ट्यून के साथ रोज 100 फ्री एसएमएस भी मिलते थे। सभी नेटवर्क्स पर अनलमिटेड कॉलिंग भी यूजर्स को मिल जाती थी।