सरकारी टेलीकॉम कंपनी BSNL ने 98 रुपए का एक नया प्रीपेड प्लान लॉन्च किया है। जो कि कंपनी के डेटा बेस्ड प्रीपेड प्लान में आएगा। कंपनी अपने इस नए प्लान में ग्राहकों को रोज 1.5GB डेटा दे रही है। BSNL के 98 रुपये वाले इस नए प्लान की वैलिडिटी 26 दिनों की रखी गई है। फिलहाल टेलीकॉम इंडस्ट्री में ऐसा प्लान किसी भी कंपनी ने लॉन्च नहीं किया है। जियो के पास 98 रुपये का प्रीपेड प्लान मौजूद है, लेकिन इस प्लान में वॉयस कॉलिंग, डेटा और SMS भी दिए जाते हैं। हालांकि BSNL का प्लान केवल डेटा बेस्ड है।

BSNL ने इस प्लान का नाम 'डेटा सुनामी' रखा है। इस प्लान का मुकाबला जियो के 98 रुपये वाले प्लान और एयरटेल के 119 रुपये वाले से रहेगा। हालांकि यहां ग्राहकों को कोई वॉयस या SMS का फायदा नहीं मिलेगा। टेलीकॉमटॉक की रिपोर्ट के मुताबिक BSNL के 98 रुपये वाले इस नए प्लान में ग्राहकों को रोज 1.5GB डेटा मिलेगा। यानी कंपनी एक GB डेटा महज 1.5 रुपये में दे रही है।

रिलायंस जियो की ओर से भी 149 रुपये वाले प्लान में 1.5 रुपये में एक GB डेटा दिया जाता है और इसकी वैलिडिटी 28 दिनों की है। साथ ही जियो के इस प्लान में अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग और SMS के फायदे भी दिए जाते हैं, जबकि BSNL का प्लान केवल डेटा बेस्ड है। BSNL के 98 रुपये वाले प्लान और जियो के 98 रुपये वाले प्लान की तुलना करें तो जियो अपने प्लान में 28 दिनों के लिए 2GB हाई स्पीड डेटा, अनलिमिटेड वॉयस कॉल्स और पूरी वैलिडिटी के दौरान 300 SMS देता है. वहीं BSNL केवल डेटा दे रहा है और इसकी वैलिडिटी 26 दिनों की है, यानी BSNL का प्लान डेटा का ज्यादा उपयोग करने वाले खरीद सकते हैं। ध्यान देने वाली बात ये है कि BSNL के पास अभी भी 4G नेटवर्क नहीं है। कंपनी के पास फिलहाल 3G नेटवर्क है।