भारत टेलीकॉम कंपनी BSNL ने एक नया प्रीपेड प्लान पेश किया है। 171 रुपए के इस प्लान को आंध्र-प्रदेश और तेलंगाना सर्किल के लिए उतारा गया है। इस प्लान के साथ कंपनी ने रिलायंस जियो और एयरटेल को मात दे दी है। इस प्लान में कुल 60GB डेटा ग्राहकों को दिया जाएगा। यानी 30 दिनों की वैलिडिटी के दौरान प्रतिदिन ग्राहकों के हिस्से में 2GB डेटा आएगा।


इस प्लान में BSNL ना केवल डेटा के फायदे ग्राहकों को पहुंचा रही है, बल्कि वॉयस कॉलिंग और SMS का लाभ भी ग्राहकों को दिया जाएगा। हालांकि ये प्लान केवल एक सर्किल के लिए उतारा गया है। आमतौर पर BSNL अपने प्लान्स देशभर के लिए उतारता है। इस प्लान की सबसे खास बात ये है कि इसमें वॉयस कॉलिंग के फायदे मुंबई और दिल्ली सर्किल के लिए भी वैलिड होंगे।


आमतौर पर कंपनी दिल्ली और मुंबई सर्किल में सेवाओं की गैरमौजूदगी में ग्राहकों को फ्री वॉयस कॉलिंग उपलब्ध कराती है। लेकिन BSNL इस प्लान के साथ  देशभर के किसी भी नंबर में वॉयस कॉलिंग का ऑफर दे रहा है। साथ ही वॉयस कॉलिंग को लेकर कोई FUP भी नहीं रखा गया है।


BSNL के इस प्लान में 30 दिनों के लिए प्रतिदिन 2GB डेटा दिया जा रहा है, जो कुल 60GB डेटा होता है। डेटा के साथ ही इस प्लान में पूरी वैलिडिटी के दौरान ग्राहकों को प्रतिदिन 100SMS भी दिए जाएंगे।


दूसरी तरफ रिलायंस जियो अपने 198 रुपये वाले टैरिफ प्लान में प्रतिदिन 2GB डेटा, अनलिमिटेड वॉयस कॉल और प्रतिदिन 100SMS दे रहा है। इसकी वैलिडिटी 28 दिनों की है। इसी तरह भारती एयरटेल अपने 199 रुपये वाले प्रीपेड प्लान में बिना किसी FUP के अनलिमिटेड वॉयस कॉल्स, प्रतिदिन 100SMS और प्रतिदिन 1.4GB 2G/3G/4G डेटा ग्राहकों को दे रहा है। इसकी वैलिडिटी भी 28 दिनों की है। इस तरह BSNL सस्ते में एयरटेल और जियो से ज्यादा डेटा दे रहा है।