गुवाहाटी। पूर्वोत्तर के राज्यों से भारत-बांग्लादेश बॉर्डर के जरिए मवेशियों की तस्करी होती है। पूर्वोत्तर के चार राज्यों की सीमा बांग्लादेश से लगती है। इनमें असम, त्रिपुरा, मिजोरम और मेघालय शामिल है। इन चारों राज्यों से मवेशियों की तस्करी होती है। चूंकि बांग्लादेश का बॉर्डर अभी तक सील नहीं हुआ है इसलिए तस्करों के हौसले भी बुलंद है। हाल ही में इस तरह की खबरें भी आई थी कि तस्करों ने बीएसएफ के जवानों की जान भी ले ली। 

मवेशियों के शरीर पर बम बांधकर कर रहे तस्करी

पश्चिम बंगाल में नदियों की सीमा वाले इलाकों के जरिए पशुओं की भारत से बांग्लादेश में तस्करी की जा रही है। हैरानी वाली बात यह है कि अब ये पशु तस्कर इन मवेशियों के शरीर पर बम बांधकर उनकी तस्करी कर रहे हैं ताकि पशुओं को पकडऩे वाले बीएसएफ के जवान मारे जाएं। इस तरह का एक प्रयास बुधवार को विफल रहा। मुर्शिदाबाद में सीमा चौकी हरुडांगा में बीएसएफ के जवान केले के पौधों से बंधे मवेशियों को खींचने के लिए गंगा की एक सहायक नदी में उतरे और उन्होंने पाया कि उस पशु के गले में बम बंधा था। 

बीएसएफ के जवान पर फेंके थे कच्चे बम, हाथ उड़ गया

दक्षिण और बंगाल फ्रंटियर के एक वरिष्ठ बीएसएफ अधिकारी ने बताया कि एक गलत कदम बम विस्फोट कर सकता था और आसपास के किसी भी व्यक्ति को मार या गंभीर रूप से घायल कर सकता था। मवेशियों को केले के पौधों से बांध कर उन्हें ज्वार की नदियों में धकेलकर बांग्लादेश में उनकी तस्करी करने का यह नया तरीका है। कच्चे बम मिलने के बाद अधिकारियों ने जवानों को निर्देश दिए हैं कि अगर उन्हें कोई पशु इस तरह से रस्सी से बंधा मिले तो उसे पकडऩे से पहले सावधानी बरतें। एक अधिकारी ने कहा कि यह किसी खदान की तरह है जिस पर सैनिकों को अंधेरे में चलना पड़ता है। कुछ हफ्ते पहले बांग्लादेशी तस्करों ने एक बीएसएफ जवान पर कच्चे बम फेंके, जिसे जवान का दाहिना हाथ उड़ गया था। 

तस्करों ने बीएसएफ के जवान पर चला दी थी गोली

बीएसएफ के एक दूसरे अधिकारी ने बताया कि हमारे ठोस प्रयासों के कारण अपराधी निराश हो रहे हैं। बड़े सश समूह हमारे गश्ती दलों को घेरने और उन पर हमला करने की कोशिश कर रहे हैं। अधिकारी ने बताया कि गुरुवार सुबह बेहरामपुर सेक्टर में बोसमारी के पास तस्करी के प्रयास को नाकाम कर दिया गया। उन्होंने बताया कि बीएसएफ द्वारा दो स्टन ग्रेनेड फेंके जाने के बाद एक तस्कर फिसलकर गिर गया। जब एक जवान ने गिरे हुए तस्कर को पकडऩे का प्रयास किया तो उसके सहयोगी ने गोली चला दी। तस्कर की गोली सैनिक की पंप ऐक्शन गन की मैगजीन ट्यूब में लगी। 

पूर्वोत्तर के चार राज्यों की सीमा लगती है बांग्लादेश से

आपको बता दें कि भारत-बांग्लादेश के बीच 4,096 किलोमीटर की सीमा है। यह इंटरनेशनल बॉर्डर है जो दुनिया का पांचवां सबसे लंबा बॉर्डर है। असम की 262, त्रिपुरा की 856, मिजोरम की 180 और मेघालय की 443 किलोमीटर सीमा बांग्लादेश से लगती है।  पश्चिम बंगाल में भारत बांग्लादेश बॉर्डर 2,216 किलोमीटर लंबा है। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक 2016 के बाद मवेशियों की तस्करी में काफी कमी आई थी। तस्करी की घटनाएं आधी रह गई है।  2016 में 1,28, 440 मवेशी जब्त किए गए थे जबकि 2017 में यह संख्या 83, 378 और 2018 में 51, 592 रह गई थी। इस साल 30 जून तक यह संख्या सिर्फ 23, 208 रह गई।