बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षा कल से शुरू हो रही है जिसको लेकर कुछ अहम निर्देश जारी किए गए हैं। 17 फरवरी 2021 से शुरू हो रही यह परीक्षा 24 फरवरी तक राज्य के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जायेगी। बिहार बोर्ड की कक्षा 10वीं की परीक्षा को लेकर सभी एग्जाम सेंटर्स पर तैयारियां पूरी कर ली गयी है। इसके लिए बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड, बीएसईबी ने पहले एडमिट कार्ड भी जारी कर चुका है। अब ऐसे में कल से शुरू हो रही बिहार बोर्ड 10वीं परीक्षा में शामिल होने वाले सभी स्टूडेंट्स के लिए जरूरी है कि वे बोर्ड की ओर से जारी किए गए अहम गाइडलाइन्स का पालन करें।
बिहार बोर्ड द्वारा जारी अहम गाइडलाइन्स
बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स अपना एडमिट कार्ड जरूर लेकर जाएं। बिना एडमिट कार्ड के परीक्षा केंद्र पर दाखिले की अनुमति नहीं मिलेगी।

यदि किसी स्टूडेंट्स के बिहार बोर्ड 10वीं परीक्षा के एडमिट कार्ड की फोटो में कोई त्रुटि है तो वे अपने साथ अपना आधार कार्ड अवश्य लेकर जाएं। क्योंकि ऐसी दशा में स्टूडेंट्स को उनके आधार नंबर से प्रवेश मिलेगा।

परीक्षा में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए एडमिट कार्ड में बताई गईं सभी गाइडलाइंस को भी घर से पढ़कर जाएं।

स्टूडेंट्स को अपने साथ एडमिट कार्ड के साथ स्वयं का आधार नंबर के अलावा वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट या फोटोयुक्त बैंक पासबुक में से कोई एक पहचान पत्र भी लेकर जाएं। स्टूडेंट्स को इसके दिखाने पर ही प्रवेश मिलेगा।

स्टूडेंट्स को परीक्षा के समय अपना खुद का सैनिटाइज़र ले जाना होगा।

परीक्षा हॉल में दाखिले से लेकर परीक्षा के खत्म होने के बाद जाने स्टूडेंट्स को फेस मास्क पहनना अनिवार्य होगा।

हर परीक्षार्थी को परीक्षा शुरू होने से 10 मिनट पहले तक ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। इसलिए वे परीक्षा शुरू होने के पहले ही परीक्षा केंद्र पर पहुंचें।

आपको बता दें कि बिहार बोर्ड 10वीं {मैट्रिक} की परीक्षा में 16 लाख 84 हजार 466 परीक्षार्थी शामिल होंगे। वहीं बिहार बोर्ड 12वीं परीक्षा 2021 में कुल 13.50 लाख स्टूडेंट्स उपस्थित हुए थे। बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट परीक्षा 1 फरवरी से 13 फरवरी, 2021 तक आयोजित की गई।