अब जल्द ही नया साल आने वाला है। नए साल में लोग पैसों और तरक्की के लिए कई वास्तु उपाय (Vastu Upay) करते हैं। ऐसे में वास्तु शास्त्र के अनुसार, नया साल शुरू होने से पहले घर में कुछ ऐसी चीजें ले आएं जो खुशहाली और सुख-समृद्धि लाती हैं। इसीलिए हम आपको बता रहे हैं 5 ऐसी चीजों के बारे में—

मोरपंख
मोरपंख को अत्यंत शुभ और चमत्कारिक माना जाता है। मोरपंख को भाग्यवर्धक माना जाता है। ये भाग्य के मार्ग की सारी रुकावटें दूर कर देता है, लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि घर में मोरपंख का गुच्छा नहीं, बल्कि 1 से 3 ही मोरपंख रखने चाहिए।

स्वास्तिक का चित्र
स्वास्तिक का चित्र घर में रखने से हर मनोकामना पूरी होती है। पुराणों में स्वास्तिक को मां लक्ष्मी और गणपति का प्रतीक माना गया है। स्वास्तिक संस्कृत के 'सु' और 'अस्ति' से मिलकर बना हुआ है, जिसका अर्थ होता है 'शुभ'. स्वास्तिक से परिवार, धन, स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं खत्म होती हैं।

चांदी का हाथी
नया साल शुरू होने से पहले चांदी का हाथी घर में रखें। इसका चमत्कारिक प्रभाव होता है। राहु और केतु का बुरा प्रभाव समाप्त होता है ,साथ ही व्यक्ति के व्यापार तथा नौकरी में उन्नति होती रहती है। हाथी रखने से घर में शांति तथा सुख समृद्धि बनी रहती है।

धातु का कछुआ
अपने घर में एक धातु का कछुआ ले आइए। अच्छी धातु का कछुआ बनवाएं। चांदी, पीतल या कांसे की धातु से बना कछुआ शुभ होता है। इसे उत्तर दिशा में रखने से नकारात्मक ऊर्जा समाप्त होती है और घर में सुख समृद्धि आती है।

लाफिंग बुद्धा
नए साल के शुभ अवसर पर आप लाफिंग बुद्धा भी घर लेकर आ सकते हैं। इसे हमेशा उत्तर-पूर्व दिशा की ओर रखें। घर में इसे रखने से धन की कभी कमी नहीं रहती है।