अपनी शर्तों पर जिंदगी जीने वाली ब्राजील की दो बहनें इन दिनों सुर्खियों में हैं। दरअसल, ये जुडवां बहनें दुनिया की पहली ऐसी जोड़ी है, जिसने अपना जेंडर बदलवाया है। 16 साल तक लडक़ों की जिंदगी जीने वाली इन बहनों को जब लगा कि वे लडक़ी के तौर पर ज्यादा अच्छे लगेंगे तो उन्होंने ऑपरेशन करवाकर और हार्मोन्स का उपचार लेकर खुद को लडक़ी बना लिया। 

19 साल की सोफिया अल्बुकर्क और मायला फोएबे डे रेजेंडे ने ब्राजील के एक ही डॉक्टर से जेंडर चेंज की सर्जरी करवाई है। सोफिया फिलहाल इंजीनियरिंग कर रही हैं और मायला डॉक्टरी की पढ़ाई कर रही हैं। फिलहाल दोनों का हार्मोन्स का उपचार चल रहा है। मायला और सोफिया कहती हैं कि उन्हें तीन साल की उम्र से ही यह एहसास था कि वे लडक़े नहीं लड़कियां हैं। दूसरे लोग भी उन्हें अकसर लडक़ी ही समझ लेते थे। बड़े होने पर जब उन्होंने कॉलेज ज्वॉइन किया तो उन्हें चिढ़ाया जाने लगा, जिसके बाद दोनों बहनों ने अपना ऑपरेशन करने की ठानी। 

सर्जरी के लिए उन्होंने जब माता-पिता से बात कि वो उन्होंने पहले इंकार कर दिया। उन्हें डर था कि सोफिया और मायला के इस कदम का असर उनकी छोटी बेटी के भविष्य पर पड़ेगा। लेकिन बाद में वे भी तैयार हो गए। सोफिया और मायला का कहना है कि वे जल्द ही अपने परिवार को आगे बढ़ाएंगी और एक बच्ची गोद लेंगी। साथ ही ट्रांसजेंडर्स के हक के लिए लड़ाई लड़ेंगी।