आईफोन के दम पर दुनिया में अब डंका बजाने वाली एप्पल कंपनी को बड़ा झटका लगा है। दरअसल एक देश ने आईफोन 12 और उस के बाद के सभी मॉडल्स पर एक झटके में बैन लगा दिया है। दरअसल ऐप्पल इंक ने आईफोन 12 के लॉन्च के साथ चार्जर्स को शामिल करना बंद कर दिया है। ऐसे में कंपनी का ये फैसला ब्राजील सरकार को नागवार गुजरा और उन्होंने आईफोन की सेल पर ही बैन लगा दिया। 

ये भी पढ़ेंः केजरीवाल ने देशभर के सरकारी स्कूलों को शानदार बनाने के लिए मोदी को लिखा पत्र, की ऐसी अपील


इस बीच कंपनी का कहना है कि यह फैसला कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए उठाया गया है। वहीं ब्राजील के न्याय मंत्रालय ने कंपनी की इस दलील को खारिज कर दिया। मंत्रालय का कहना था कि फोन के साथ चार्जर ना देने से पर्यावरण के लिए सुरक्षा का कोई सबूत नहीं है। इतना ही नहीं मंत्रालय ने चार्जर के साथ नहीं आने वाले आईफोन मॉडल की बिक्री बंद करने के भी आदेश जारी कर दिए हैं। उनका कहना है कि मोबाइल के साथ चार्जर न देना ग्राहकों के खिलाफ जानबूझकर भेदभावपूर्ण व्यवहार के अंतर्गत आता है। न्याय मंत्रालय ने ऐप्पल पर 12.275 मिलियन रीस (2.38 मिलियन डॉलर) का जुर्माना लगाया भी लगाया है।

ये भी पढ़ेंः अब कार की पिछली सीट पर भी लगनी होगी सीट बेल्ट, नहीं तो बजेगा अलार्म और कटेगा चालान


आज  है आईफोन 14 की लाॅन्चिंग

आपको बता दें कि बुधवार रात को आईफोन 14 की लॉन्चिंग होने वाली है। ये फोन भी बिना चार्जर के ही आपको मिलेगा। आज रात iPhone 14, iPhone 14 Max, iPhone 14 Pro, iPhone 14 Pro Max लॉन्च किए जाएंगे। इसके अलावा एपल वॉच सीरीज 8 को भी लॉन्च किया जाएगा। सूत्रों के अनुसार एपल इस बार 'आईफोन मिनी' लॉन्च नहीं करेगी। इसके बजाय, 6.7-इंच डिस्प्ले वाला एक बड़ा iPhone पेश किया जाएगा, जिसका नाम "iPhone 14 Plus" होगा।