भारतीय रेलवे की तरफ से यात्रियों को बुकिंग में आसानी के लिए इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) ई-टिकटिंग वेबसाइट पर सभी सुविधाएं दी जाएंगी. डिजिटल इंडिया के तहत, अधिक से अधिक लोग अब रिजर्वेशन काउंटरों पर जाने के बजाय ऑनलाइन टिकट बुक करने की ओर बढ़ रहे हैं और इसलिए आईआरसीटीसी वेबसाइट को लगातार अपडेट करने के लिए अपनी कोशिशों को दोगुना करने की जरूरत है. 

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को यह जानकारी दी है. एक ऑफिशियल स्टेटमेंट में कहा गया है कि भारतीय रेलवे अपनी ई-टिकटिंग वेबसाइट के यूजर पर्सनलाइजेशन और सुविधाओं को बढ़ाने के लिए काम कर रहा है.

साथ ही साथ प्रेस रिलीज में ये भी कहा गया है कि केंद्रीय रेल उद्योग और वाणिज्य मंत्री ने ई-टिकटिंग सिस्टम के अपग्रेडेशन प्रोसेस का जायजा लिया है. जाहिर है कि भारतीय रेलवे की आईआरसीटीसी टिकटिंग वेबसाइट में ऑनलाइन टिकट रिजर्वेशन की सुविधा मिलती है, जो कि आईआर पर चलाई जा रही ट्रेन ट्रैवल की जरूरतों के लिए ज्यादातर लोगों के काम आती है.

रिलीज में आगे लिखा गया कि 2014 के बाद से टिकटों की बुकिंग में पब्लिक एक्सपीरियंस में सुधार करने के साथ-साथ ट्रैवल कंवीनिएंस पर भी जोर दिया जा रहा है. केंद्रीय मंत्री के मुताबिक आईआरसीटीसी वेबसाइट रेलवे के साथ यात्रा करने वाले लोगों के कांटेक्ट करने का पहला मीडियम है इसलिए ये यूजर फ्रेंडली और सुविधाजनक होना चाहिए.

बता दें भारतीय रेलवे की ईकाई आईआरसीटीसी ने फॉर्च्यून इंडिया 500 की लिस्ट में अपना स्थान बनाया है. आईआरसीटी ने पहली बार इस लिस्ट में 447वें स्थान पर कब्जा किया है. दरअसल, आईआरसीटीसी यात्रियों को बेहतर सुविधाएं देने के साथ ही एक कंपनी के रुप में भी काफी अच्छा प्रदर्शन कर रही है. खास बात ये है कि इस साल में आईआरसीटी को पहले से काफी ज्यादा मुनाफा हुआ है और कंपनी ने पिछले साल के मुकाबले 71.30 फीसदी ज्यादा मुनाफा कमाया है.