हार्ट मानव शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है क्योंकि जब हार्ट हेल्दी रहता है तो इंसान भी हेल्दी रहते हैं। लेकिन हार्ट के साथ थोड़ी सी भी गड़बड़ी हमारे पूरे स्वास्थ्य को प्रभावित कर देता है। जब हमारा हार्ट हेल्दी नहीं होता है तो हमारे शरीर में कुछ लक्षण नजर आते हैं। जो सामान्य नहीं होते हैं। इस दौरान सीने में दर्द, थकान और पसीना जैसे कुछ लक्षण दिख सकते हैं। जिनको हमें भूलकर नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। ऐसे में आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम यहां आपको उन संकेतों के बारे में बताएंगे जो शरीर देता है। जब हमारा हार्ट हेल्दी नहीं होता है।

सीने में बेचैनी

सीन में दर्द या बेचैनी दिल की बीमारी का सबसे आम लक्षण होता है। इस दौरान छाती में दर्द, जकड़न और दबाव महसूस होता है। इस दौरान आपको दिल का दौड़ा भी पड़ सकता है। इसलिए ऐसे लक्षण दिखाई देने पर फौरन डॉक्टर को दिखाएं।

यह भी पढ़ें : अल्पसंख्यक प्रमाण पत्र असम में समुदायों के बीच विभाजन का कारण बन सकता है : देवव्रत सैकिया

थकान और पेट में दर्द

हार्ट के बीमार होने पर आपको थकान महसूस हो सकती है। वहीं इस दौरान इंसान को अपच और पेट में दर्द की शिकायत भी हो सकती है। इतना ही नहीं इस समय उल्टी की समस्या भी हो सकती है। वैसे तो इनका दिल से कोई संबंध नहीं लगता है लेकिन आपको बता दें कि हार्ट अटैक के दौरान ये लक्षण भी दिखाई दे सकते हैं।इसलिए इन लक्षणों को भी सामान्य समझकर इग्नोर ना करें।

बांह में दर्द का फैलना

शरीर में बाईं तरफ दर्द होना भी हार्ट के बीमार होने का संकेत है। इस स्थिति में दर्द छाती से शुरू होता है और कुछ लोगों को यह दर्द बांग तक भी फैल जाता है। इसलिए इसे भी नजरअंदाज ना करें।

पसीना आना

बिना किसी काम, वर्कआउट के बहुत ज्यादा पसीना आना दिल की बीमारी का संकेत हो सकता है। इसलिए इस समस्या को इग्नोर ना करें।

यह भी पढ़ें : बाढ़ ग्रसित परिवारों और दीमा हसाओं के वसूली कार्यों के लिए मुख्यमंत्री हिमंता ने की 50 करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा

दिल की अनियमित धड़कन

जब आप नर्वस होते हैं तो हार्ट बीच का तेज होना सामान्य है लेकिन अगर आपको अक्सर ही ऐसा महसूस होता है तो डॉक्टर को जरूर दिखाएं। ये भी हार्ट रोग का संकेत हो सकता है।