दुनिया के सबसे अमीर आदमी जेफ बेजोस ने अंतरिक्ष में जाने के लोगों के सपने को सच करने की तरफ एक कदम और बढ़ा दिया है। दरअसल, जेफ बेजोस की रॉकेट कंपनी ब्लू ऑरिजिन ने अपने न्यू शेपर्ड स्पेसक्राफ्ट की सवारी के लिए चल रही दूसरे दौर की नीलामी में सबसे बड़ी बोली को लेकर खुलासा किया है। जानकारी के मुताबिक इसके लिए सबसे बड़ी बोली 24 लाख डॉलर की लगाई गई है। 24 लाख डॉलर यानी 17 करोड़ 56 लाख 98 हजार रुपए खर्च करने होंगे।

इसे लेकर कंपनी ने कहा है कि 136 देशों से 5200 बोलियां लगाई गई थीं। दूसरे राउंड में पहली बोली 14 लाख डॉलर की थी। यह प्रक्रिया 10 जून तक चलेगी और 12 जून को लाइव ऑनलाइन ऑक्शन के साथ समाप्त होगी। कंपनी ने पहले राउंड की बोली का खुलासा नहीं किया है, उस राउंड की बोली को सील रखा गया है। कंपनी की इस कवायद को प्राइवेट कमर्शियल स्पेस ट्रैवल के नए अध्याय के तौर पर देखा जा रहा है। कंपनी लोगों को 20 जुलाई को अपने स्पेस क्राफ्ट में अंतरिक्ष की सैर करवाना चाहती है।

कंपनी से मिली जानकारी के मुताबिक न्यू शेपर्ड रॉकेट और कैप्सूल की मदद से 6 यात्रियों को पृथ्वी से 100 किमी की ऊंचाई पर भेजा जा सकता है। इससे पहले 2018 में यह बात सामने आई थी कि ब्लू ऑरिजिन यात्रियों से कम से कम 2 लाख डॉलर चार्ज कर सकती है। इस प्रोजेक्ट के चलते जेफ बेजोस की टक्कर सीधे एलन मस्क के साथ होगी। मस्क की कंपनी स्पेसएक्स भी इसी दिशा में काम कर रही है। दोनों कंपनियों का महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट मंगल पर इंसानों को बसाना है। इस पर काम भी चल रहा है। इसी के तहत जनवरी में ब्लू ऑरिजिन ने 18 मीटर लंबे रॉकेट न्यू शेपर्ड को लॉन्च किया।