नमक हमारी डेली डाइट का काफी अहम हिस्सा है जिसके बिना अच्छे स्वाद की कल्पना भी नहीं कर सकते. नकम की कमी से शरीर में कमजोरी आ सकती है. खासकर उलटी और जी मिचलाने के समय जुबान पर नमक रख दिया जाए तो तुरंत आराम मिल जाता है, लेकिन क्या आपको ये पता है कि आमतौर पर इस्तेमाल किया जाने वाला सफेद नमक हमारी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है, खासकर तब, जब हमें हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या हो.

बुन्देलखंड में समय से पहले ध्वस्त हो रही सड़कों को बचाने के लिये दिल्ली भेजी गयी मिट्टी की जांच

सफेद नमक की बजाए खाएं काला नमक

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर हेल्थ एक्सपर्ट्स खाने में सफेद नमक का यूज कम करने की सलाह देते हैं, लेकिन इससे भोजन का स्वाद फीका हो जाएगा, ऐसे हालात में आप काले नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे टेस्ट भी बरकरार रहेगा और हेल्थ को भी नुकसान नहीं पहुंचेगा. आइए जानते हैं काले नमक खाने के फायदों के बार में.

 

काला नमक खाने के फायदे

कॉलेस्‍ट्रोल लेवल होगा कम

अगर आप हाई कोलेट्रॉल लेवल से परेशान हैं तो साधारण नमक की जगह काले नमक का इस्तेमाल करें, इससे खून पतला होता है जिससे ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है. इसकी बदौलत कॉलेस्‍ट्रोल लेवल घटने लगता है और हाई ब्लड प्रेशर से भी मुक्ति मिल जाती है. 

बढ़ता हुआ वजन घटेगा

अगर आप वेट लॉस डाइट पर हैं और अपना वजन तेजी से घटाना चाहते हैं, तो सबसे पहले भोजन से सफेद नमक को हटा लें, इसकी जगह काले नमक खाएं, क्योंकि ऐसा करने से पेट की चर्बी कम होने लगती है.

कांग्रेस ने बोम्मई पर मतदाता डेटा चोरी का आरोप लगाते हुए की इस्तीफे की मांग

उलटी और कब्ज में आराम

जब कभी आपको बार-बार उलटी आए तो आप काले नमक का सेवन कर लें इससे तुरंत आराम मिल जाएगा. साथ ही इस नमक को खाने से पेट की गड़बड़ी दूर हो जाती है और कब्ज जैसी परेशानियों से राहत मिल जाती है.