हीरा एक ऐसी चीज है जिसकी चाहत हर किसी को होती है। लेकिन अब एक ऐसा नायाब हीरा मिला है जिसको लेकर दुनिया के लोग हैरान हैं। लोग इस पत्थर की कीमत का आकलन भी नहीं कर पा रहे हैं। यह Black Diamond बेशकीमती है जो चर्चा का विषय बना हुआ है।



यह नायाब काला हीरा अभी दुबई में है। यह हीरे का एक टुकड़ा है जिसकी कीमत 50 करोड़ रुपये से भी ज्यादा आंकी जा रही है। इस हीरे की एक और खास बात ये है कि यह पृथ्वी नहीं बल्कि दूसरे ग्रह का है। इसका रंग भी काला है। इसी वजह से इसें ब्लैक डायमंड कहा जा रहा है।



फिलहाल इस हीरे की देखरेख Sotheby नामक कंपनी कर रही है। यह कंपनी कीमती चीजों की नीलामी करती है। Sotheby's ने हाल ही में इस ब्लैक डॉयमंड को दुबई में प्रेस के सामने रखा है।
इस नायाब हीरे का नाम The Enigma रखा है। यह काला हीरा 555.55 कैरेट का है। अब दुबई से इस नायाब हीरे को Los Angeles ले जाया जाएगा। अब फरवरी में इस काले हीरे की नीलामी लंदन में की जाएगी।



आपको बता दें कि इस तरह के दुर्लभ काले हीरे को Carbonado भी कहा जाता है। इस तरह का काला पहले सिर्फ ब्राजील और सेंट्रल अफ्रीका में मिल चुका है। इन हीरों में कार्बन आइसोटोप्स और हाई हाइड्रोजन पाए जाते हैं। इसी वजह से माना जाता है कि ये हीरे पृथ्वी नहीं बल्कि अंतरिक्ष की देन हैं।

Sotheby's के मुताबिक यह हीरा 50 लाख ब्रिटिश पाउंड यानी करीब 50.7 करोड़ रुपये में नीलाम हो सकता है। इस कंपनी ने इस हीरे को Khamsa के आकार जैसा बताया है। Khamsa पश्चिम एशियाई देशों में हथेली या हथेली जैसे आकार को कहा जाता है जो कि ताकत का प्रतीक है।