अगर ब्लैकबेरीज़ (blackberries) के हेल्थ बेनिफिट्स की बात करें तो यह स्ट्रॉबेरी और ब्लूबेरी की तरह बेहद लाभदायक है। ब्लैकबेरी स्त्रियों के लिए फायदेमंद है। इसका सेवन उन स्त्रियों को करना चाहिए, जिन्हें अनियमित पीरियड्स की समस्या होती है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व पर्याप्त मात्रा में मौजूद होते हैं। इसका इस्तेमाल आप स्मूदी, डेजर्ट, सैलेड या पैनकेक आदि में कर सकते हैं।

काले तिल (black sesame) में फाइबर, प्रोटीन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, आयरन, कैल्शियम, जिंक, कॉपर, सेलेनियम और विटमिन ई भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। ब्लैक सैसमे के सेवन से जोड़ों के दर्द में राहत मिलती है। इन्हें भिगोकर अंकुरित या भुनकर भी खा सकते है।

ब्लैक ऑलिव में मोनोअनसैचुरेटेड वसा, विटमिन ई, पॉलीफेनोल्स और ओलियोकैंथल होते हैं। यह मजबूत एंटी-इंफ्लेमेट्री और दर्द निवारक का काम करते हैं। यह पावरफूड आपकी धमनियों को बंद होने से बचा सकता है। जहां यह आंखों के लिए फायदेमंद है, वहीं त्वचा और बालों के लिए भी अच्छा माना जाता है।

ब्लैक बीन्स (black beans) कैल्शियम, कॉपर, मैग्नीशियम, मैग्नीज़, फॉस्फोरस और जिंक का बेहतरी स्त्रोत है। इसके सेवन से हड्डियों को मजबूती मिलती है। इसके अलावा इसमें फाइबर, फोलेट, फाइटोन्यूट्रिएंट्स, पोटैशियम और विटमिन बी-6 भी मौजूद होता है जो दिल को सेहतमंद रखने के साथ कोलोरेक्टल कैंसर के जोखिम को भी कम करता है।

यह लुटियन और जेकसैन्थिन से भरपूर हैं। यह आंखों के लिए बेहद फायदेमंद है। ग्लूटेन से एलर्जी है तो उनके लिए काला चावल सही ऑप्शन है, क्योंकि यह ग्लूटेन-फ्री होता है। यह हाई - एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर से भरपूर है। इसका इस्तेमाल पुड़िंग, दलिया या खीर बनाकर करें।