गणेशगुड़ी के दिसपुर काॅलेज में बुधवार को हायर सेकेंडरी स्कूल के विद्यार्थियों की परीक्षाएं थीं। लेकिन वहां से लगभग दस मीटर दूर गोपाल बोड़ो एचएस स्कूल के खेल मैदान में कांग्रेस की लानत-मलानत करने में मशगूल भाजपा के हजारों समर्थकों की नारेबाजी से सारा वातावरण गुंजायमान हो रहा था। परीक्षार्थियों में इससे काफी बेचैनी देखने को मिली।


एचएस द्वितीय वर्ष के विद्यार्थियों की अर्थशास्त्र की परीक्षा दिन में दो बजे से थी। जाहिर है कि सभी परीक्षार्थी इसे लेकर काफी नर्वस थे। समीप ही खेल मैदान में भाजपा के समर्थक कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की ओर से राफेल पर सुप्रीम कार्ट के निर्णय को लेकर की गई टिप्पणी के विरोध में एकत्र हो रहे थे। मीडिया कर्मियों से बात के दौरान स्कूल के एक छात्र ने कहा, हम लोग किसी तरह अपना ध्यान परीक्षा में केंद्रित कर रहे हैं।



लेकिन इस भीषण शोर-शराबे में उन्हें इसमें अत्यधिक कठिनाई हो रही है। परीक्षा देने पहुंचे विद्यार्थी यह नहीं समझ पा रहे थे कि उनके एग्जाम के समय आखिर वहां इतने बडे़ हुजूम को एकत्र होने की अनुमति कैसे मिली। वेब पोर्टल टाईम-8 के मुताबिक उसका रिपोर्टर परीक्षा कक्ष में पहुंचा तो मैदान पर जमा भाजपा समर्थक भारत माता की जय और अन्य नारे लगाने में मशगूल थे। ठीक इसी समय परीक्षार्थी अपनी उत्तर पुस्तिका पर रोल नंबर लिख रहे थे।


काॅलेज के छात्र संघ के मुताबिक इस बारे में स्कूल प्रबंधन से शिकायत की गई थी। लेकिन वह भी खुद को असहाय महसूस करता रहा। प्रिंसिपल तक ने कह दिया कि वे कोई भी मदद करने में असमर्थ हैं। विद्यार्थियों का कहना था कि प्रदर्शन करने वाले नेताओं को समझना  चाहिए था कि बिल्कुल पास में ही काॅलेज है और उनके शोर-शराबे से पढ़ाई में बाधा पहुंचेगी।