लखनऊ। उत्तर प्रदेश में विधान परिषद (Legislative Council election in Uttar Pradesh) के चुनाव के लिये भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने शनिवार को 30 उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी। पार्टी ने हाल ही में सपा छोड़कर भाजपा में शामिल हुए चार विधान परिषद सदस्यों (MLC) को भी इस चुनाव में टिकट दया है। भाजपा की सूची में सपा से आये नरेंद्र भाटी को बुलंदशहर सीट से, सीपी चंद को गोरखपुर महाराजगंज सीट से, रमा निरंजन को झांसी जालौन ललितपुर सीट से और रविशंकर सिंह पप्पू को बलिया सीट से टिकट दिया गया है। 

यह भी पढ़े- मंत्रिमंडल की पहली बैठक में पंजाब सरकार ने दिखाया बड़ा दिल, युवाओं को दिया तोहफा

गौरतलब है कि विधान परिषद की 36 सीटों के लिये निर्वाचन आयोग द्वारा जारी चुनाव कार्यक्रम के मुताबिक पहले चरण में 30 सीटों पर नौ अप्रैल को मतदान होगा। इन सीटों पर होने वाले मतदान में स्थानीय निकायों के निर्वाचित प्रतिनिधि मतदान करेंगे। उम्मीदवारों की सूची में भाजपा युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष प्रांशु दत्त द्विवेदी भी शामिल हैं। उन्हें इटावा फर्रुखाबाद सीट से उम्मीदवार बनाया गया है। 

यह भी पढ़े- त्रिपुरा में माकपा के राज्यसभा उम्मीदवार की घोषणा के बाद भाजपा से सीधी लड़ाई

इसके अलावा पार्टी के गोरखपुर क्षेत्र के प्रभारी और प्रदेश महासचिव अनूप गुप्ता को लखमपुर खीरी सीट से, लखनऊ उन्नाव सीट से रामचन्द्र प्रधान, हरदोई से अशोक अग्रवाल, रायबरेली से दिनेश प्रताप सिंह, मुरादाबाद बिजनौर सीट से सत्यपाल सैनी, रामपुर बरेली सीट से कुंअर महाराज सिंह, बदायूं से वागीश पाठक, पीलीभीत शाहजहांपुर सीट से डा सुधीर गुप्ता और सीतापुर सीट से पवन सिंह चौहान को प्रत्याशी बनाया गया है। चौहान इस समय भाजपा की शिक्षण संस्थान इकाई के सह संयोजक हैं। भाजपा की सूची में शामिल तीन महिला उम्मीदवरों में रमा निरंजन के अलावा डा प्रज्ञा त्रिपाठी को बहराइच से और वंदना मुदित वर्मा को मुजफ्फरनगर सहारनपुर सीट से उम्मीदवार बनाया गया है।

वंदना, बसपा सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे स्वर्गीय शशांक शेखर के भाई हैं मुदित वर्मा की पत्नी हैं। इसके अलावा पार्टी ने मथुरा एटा मैनपुरी सीट से आशीष यादव 'आशु' को टिकट दिया है। वह विधान परिषद के पूर्व सभापति रमेश यादव के बेटे हैं। मथुरा एटा मैनपुरी क्षेत्र की दूसरी सीट से भाजपा ने ओमप्रकाश सिंह को, अलीगढ़ से ऋषिपाल सिंह को, मेरठ गाजियाबाद सीट से धर्मेंद्र भारद्वाज, आगरा फिरोजाबाद सीट से विजय शिवहरे, बांदा हमीरपुर सीट से जितेन्द्र सिंह सेंगर, इलाहाबाद सीट से केपी श्रीवास्तव, गाजीपुर से चंचल सिंह, आजमगढ़ मऊ सीट से अरुण कुमार यादव और देवरिया से रतन पाल सिंह को प्रत्याशी बनाया गया है। रतन पाल गोरखपुर विश्वविद्यालय के अध्यक्ष रहे हैं। फैजाबाद सीट पर हरिओम पांडेय, गोंडा से अवधेश सिंह मंजू, बाराबंकी से अंगद कुमार सिंह और प्रतापगढ़ से हरि प्रताप सिंह भाजपा के उम्मीदवार होंगे।