भारत के लगभग सभी राज्यों में Corona वायरस से हर दिन मौतें हो रही हैं। इसके चलते कई घर ऐसे भी हैं जहां एक ही परिवार के कई लोगों की मौतें हो गई है। ऐसे में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कोरोना से अनाथ हुए बच्चों को हर माह 1,500 रुपये प्रति माह देने का ऐलान किया है। इसके अलावा उनकी शिक्षा का भी पूरा ख्याल रखा गया है।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रविवार को ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा “वैसे बच्चे-बच्चियों जिनके माता पिता दोनों की मृत्यु हो गई, जिनमें कम से कम एक की मृत्यु कोरोना से हुई हो, उनको 'बाल सहायता योजना' अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा 18 वर्ष होने तक 1500 रू प्रतिमाह दिया जाएगा। जिन अनाथ बच्चे-बच्चियों के अभिभावक नहीं हैं, उनकी देखरेख बालगृह में की जाएगी। ऐसे अनाथ बच्चियों का कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय में प्राथमिकता पर नामांकण कराया जाएगा।”

गौरतलब है कि कोरोना की वजह से ऐसे कई घर हैं तो तबाह हो चुके हैं। ऐसे में कोरोना से अनाथ हुए बच्चों को देखते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने यह कदम उठाया है। यह राशि 'बाल सहायता योजना' की ओर से दी जाएगी। ऐसे बच्चों को मदद पहुंचाने के लिए निर्देश जारी किए गए हैं। मदद की राशि बच्चों के खाते में जाएगी। यह राशि 18 वर्ष तक ही मिलेगी। लाभ लेने के लिए आवेदन देना होगा।