बिहार में इंटर और स्नातक पास अविवाहित लड़कियों के लिए अच्छी खबर है।  31 अगस्त तक मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना (Bihar Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana) की राशि लाभार्थियों को उपलब्ध होगी। शिक्षा विभाग की ओर से पहली किस्त के रूप में 30 करोड़ रुपये प्रोत्साहन राशि जारी की गई है। जरूरत पड़ने पर और राशि की निकासी होगी। राज्य की 12 हजार स्‍नातक पास अविवाहित लड़कियों को 50-50 हजार रुपये मिलेंगे। जबकि इंटर पास करने वाली लड़कियों को प्रोत्साहन राशि के रूप में 25-25 हजार रुपये दिए जाएंगे।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के क्रियान्वयन में तेजी लाई जा रही है। लाभार्थियों को शीघ्र प्रोत्साहन राशि उपलब्ध हो सके, इसके लिए उनके आवेदनों के निष्पादन की प्रक्रिया की लगातार मानीटरिंग की जा रही है। पिछले चार सालों में कन्या उत्थान योजना में 95102 स्नातक पास लड़कियों को लाभ मिला है। इस योजना के लिए कुल 900 करोड़ रुपये का प्रविधान किया। इसमें से 237 करोड़ 75 लाख रुपये लाभार्थियों के बीच बांटे गए।  चालू वर्ष में 200 करोड़ रुपये का प्रविधान किया गया है। अभी 30 करोड़ रुपये की निकासी भी हो चुकी है। 

मालूम हो कि मुख्‍यमंत्री कन्‍या उत्‍थान योजना का लाभ किसी भी धर्म, जाति या समुदाय की बेटियाें को मिल सकता है। सरकार की सोच है कि उच्‍च शिक्षा के लिए लड़कियां तो इससे प्रोत्‍साहित होंगी ही, बाल विवाह में भी गिरावट आएगी। इससे लड़‍कियां सशक्‍त होंगी। तो शिक्षा समेत अन्‍य क्षेत्रों में राज्‍य का समग्र विकास हो सकेगा। 

अल्पसंख्यक कल्याण विभाग की ओर से मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना के तहत 33,666 अल्पसंख्यक विद्यार्थियों को प्रोत्साहन राशि के लिए 34 करोड़ रुपये मंजूर किया गया है। इस योजना के तहत प्रथम श्रेणी पास मैट्रिक के विद्यार्थियों को दस-दस हजार रुपये तथा इंटर पास विद्यार्थियों को 15-15 हजार रुपये दिए जाने का प्रविधान है।