पेट्रोल व डीजल (Petrol and diesel price) पर राज्य सरकार ने वैट (VAT) 4% बढ़ा दिया गया है। पेट्रोल पर वैट (VAT on Petrol) अब 22 से बढ़ा कर 26% और डीजल पर वैट (VAT on Diesel) को 15 से बढ़ कर 19% हो गया है। इससे पेट्रोल के दाम 2.22 रुपये बढ़कर 78.92 रुपये और डीजल के दाम 2.31 रुपये बढ़कर 71.49 रुपये प्रति लीटर हो गए। मालूम हो कि राज्य कैबिनेट ने  हाल ही में पेट्राेलियम पर बेस प्राइस के अनुसार वैट की दरें तय की थीं। इसके अनुसार यदि पेट्रोल का बेस प्राइस 65 रुपये तक होगा, तो वैट 26% व जब बेस प्राइस 65 रुपये से अधिक होगा, तो उस पर 22% वैट लगेगा। इसी तरह से डीजल का बेस प्राइस 64 रुपये प्रति लीटर तक होगा तो उस पर 19% व 64 रुपये से अधिक बेस प्राइस होने पर 15% वैट लगेगा।

कैबिनेट बैठक में कई प्रस्ताव मंजूर

वहीं बिहार कैबिनेट (Bihar cabinet) की बैठक शुक्रवार को हुई। इसमें कई प्रस्‍तावों पर कैबिनेट ने अपनी स्‍वीकृति दी। इसमें एससी/एसटी स्‍टूडेंट्स (SC / ST Students) के लिए बड़ा फैसला लिया गया। बैठक की अध्‍यक्षता सीएम नीतीश कुमार ने की। मिल रही प्रारंभिक जानकारी के अनुसार राज्‍य में एससी/एसटी के लिए आवासीय स्‍कूल खोले जाएंगे। पूरे राज्‍य में ऐसे आधा दर्जन स्‍कूल खोले जाने पर कैबिनेट ने स्‍वीकृति की मुहर लगा दी है। इसके लिए 306 करोड़ की राशि को मंजूरी मिली है। कैबिनेट ने भूमि विवाद को देखते सरकार ने जमाबंदी कानून को मंजूर किया। 

शिक्षकों को मिलेगा लाभ

मंत्रिमंडल की बैठक के बाद कैबिनेट के प्रधान सचिव संजय कुमार (Sanjay kumar) ने बताया कि एससी/एसटी के लिए प्रस्तावित आवासीय विद्यालयों में चार अनुसूचित जाति और दो अनुसूचित जनजाति के विद्यार्थियों के लिए होंगे। संजय कुमार ने बताया कि विज्ञान एवं प्रावैधिकी विभाग के प्रस्ताव पर विमर्श के बाद राजकीय अभियंत्रण और पॉलीटेक्निक व महिला पॉलीटेक्निक में काम करने वाले शिक्षकों को अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआइसीटीई) द्वारा अनुशंसित वेतनमान देने का मंत्रिमंडल ने फैसला किया है। शिक्षकों को यह लाभ एक जनवरी 2016 के प्रभाव से दिया जाएगा।