बिहार (Bihar) में विधानसभा की दो सीटों पर हो रहे उपचुनाव (Bihar bypolls) को लेकर मंगलवार को राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के प्रत्याशियों ने अपना नामांकन का पर्चा दाखिल कर दिया।

तारापुर विधानसभा सीट से राजीव कुमार सिंह और कुशेश्वरस्थान विधासनभा सीट से अमन भूषण हजारी ने नामांकन दाखिल किया। इस मौके पर राजग घटक दलों के नेता भी उपस्थित रहे।

तारापुर में जदयू (JDU) प्रत्याशी के नामांकन के मौके पर जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह, पूर्व केंद्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय, जदयू के नेता और पूर्व मंत्री नीरज कुमार सहित राजग के कई अन्य नेता मौजूद रहे।

इधर, कुशेश्वरस्थान से राजग के प्रत्याशी के रूप में जदयू के नेता अमन भूषण हजारी ने भी नामांकन का पर्चा भरा। इस मौके पर केंद्रीय मंत्री आर सी पी सिंह (Union Minister RCP Singh) सहित जदयू प्रदेश अध्यक्ष उमेश सिंह कुशवाहा, जीवेश मिश्रा, विकासशील इंसान पार्टी के प्रमुख मुकेश सहनी, हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा के जीतन राम मांझी, श्रम संसाधन मंत्री जीवेश कुमार सहित राजग के कई नेता मौजूद रहे।

इस मौके पर केंद्रीय मंत्री और जदयू के पूर्व अध्यक्ष सिंह ने कहा कि राजग पूरी तरह एकजुट है जबकि विपक्ष पूरी तरह बिखर गया है। उन्होंने राजग के प्रत्याशी का जीत का दावा करते हुए कहा कि विपक्ष पूरी तरह बिखर गया है, जबकि राजग पांच दलों का गठबंधन है।

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 (bihar assembly election 2020) में दोनों सीटों पर जदयू के प्रत्याशी विजयी हुए थे। कुशेश्वरस्थान से विधायक शशिभूषण हजारी तथा तारापुर के विधायक मेवालाल चैधरी के निधन के बाद दोनों सीटों पर उपचुनाव हो रहा है।

उपचुनाव में भी दोनों सीटें राजग के घटक दल जदयू के कोटे में गई। कुशेश्वरस्थान विधानसभा सीट से विधायक रहे दिवंगत शशिभूषण हजारी के बेटे अमन हजारी को जदयू उम्मीदवार बनाया है।

इन दोनों विधानसभा क्षेत्रों में 30 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे, जबकि दो नवंबर को परिणाम घोषित होगा। प्रत्याशी आठ अक्टूबर तक नामांकन का पर्चा दाखिल कर सकते हैं।