कोरोना के इस संकट काल में प्रदेश सरकार किसानों को बड़ी राहत देने जा रही है. सात मई को 74 हजार किसानों के खातों में 1400 करोड़ रुपये से ज्यादा की राशि जमा कराई जाएगी.

 मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सिंगल क्लिक के माध्यम से प्रत्येक किसान के खाते में दो हजार रुपये की राशि अंतरित करेंगे. यह राशि मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत किसानों को मिलेगी. वहीं, किसानों को 31 मई तक खरीफ फसलों का अल्पावधि ऋण चुकाने का मौका दिया गया है.

किसानों को आर्थिक तौर पर सहायता देने के लिए शिवराज सरकार ने केंद्र सरकार की तरह मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना लागू की है. इसमें प्रतिवर्ष प्रत्येक पात्र किसान को दो किस्तों में चार हजार रुपये की सहायता दी जाती हैै. केंद्र सरकार छह हजार रुपये सालाना दे रही है. वित्तीय वर्ष 2021-22 में योजना के तहत पहली किस्त के दो हजार रुपये सात मई को किसानों के खातों में अंतरित किए जाएंगे.

राजस्व विभाग के अधिकारियों ने बताया कि अभी 74 हजार किसानों के खातों में यह राशि जमा कराई जा रही है. इसके बाद अन्य पात्र किसानों के खातों में राशि जमा कराई जाएगी. प्रदेश में 78 लाख से ज्यादा किसानों को केंद्र सरकार छह-छह हजार रुपये सालाना देती है. सहकारिता विभाग के अधिकारियों ने बताया कि खरीफ फसलों के लिए पिछले साल दिए कर्ज की अदायगी की अंतिम तारीख 28 मार्च से बढ़ाकर पहले 30 अप्रैल और अब 31 मई कर दी गई है. इस अवधि का लगभग 31 करोड़ रुपये ब्याज सरकार चुकाएगी.